सूरत : लंबे हनुमान रोड पर मेट्रो रेल के लिए बना पहला गाइडवॉल क्यों है अनुपयोगी, जानें

सूरत : लंबे हनुमान रोड पर मेट्रो रेल के लिए बना पहला गाइडवॉल क्यों है अनुपयोगी, जानें

निवासियों के विरोध के बाद डिजाइन बदल दिया गया था

मेट्रो रेल परियोजना की लाइन-1 के तहत चोकबाजार से रेलवे स्टेशन तक 3.6 किलोमीटर लंबे भूमिगत मार्ग पर लंबे हनुमान रोड पर पाइलिंग का काम शुरू हो गया है, यहां जल्द ही टनल बोरिंग मशीन भी शुरू की जाएगी। अंडरग्राउंड गाइड वॉल का निर्माण अगस्त में डिजाइन के अनुसार किया गया था क्योंकि निर्माण से पहले खारवा चाल के पास भूमिगत स्टेशन का रैंप तय किया गया था।
हालांकि चाल के निवासियों के विरोध के कारण डिजाइन में बदलाव कर रेलवे कालोनी वाली जमीन का उपयोग करना तय किये जाने से इस मार्ग पर एलाइमेन्ट 3 मीटर तक स्थानांतरित कर दिया गया है। नतीजतन, पूर्व में  करीब एक करोड़ रुपये की लागत से बनी गाइड वॉल का अब उपयोग नहीं हो पा रहा है।
कंपनी के इंजीनियर ठेकेदार जे कुमार ने बताया कि नए डिजाइन के अनुसार अब समय आ गया है कि दूसरी जगह गाइड वाल बनाया जाए, पहले जो खर्चा आया था वह भी वहन किया जाएगा। पांच मीटर जितनी जमीन पर नवंबर में दीवार तैयार किये जाने के बाद खारवा चाल के निवासियों द्वारा जमीन संपादन प्रक्रिया का विरोध किया गया था। जिससे विभाग को मजबूर होकर रेलवे कॉलोनी की जमीन का इस्तेमाल करना पड़ा। इस प्रक्रिया के चलते इस रूट पर अलाइनमेंट भी 3 मीटर शिफ्ट हो गया है। एक बड़े ओवरहाल के कारण, रैंप का प्रवेश-निकास स्थान भी बदल गया है और टीबीएम लैंडिंग के लिए एक नई साइट बनाया जाना है।
Tags: