सूरत : मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के कास्टिंग यार्ड का दौरा किया

सूरत : मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के कास्टिंग यार्ड का दौरा किया

सूरत में मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के कास्टिंग यार्ड का दौरा किया, 22 एकड़ क्षेत्र में 30 से ६0 मीटर लंबाई के २९४ स्पान का उत्पादन प्रगति पर है

यार्ड में 30 से ६0 मीटर लंबाई के २९४ स्पान का उत्पादन प्रगति पर है
मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने रविवार को सूरत जिले के चोर्यासी तालुका के वकताना गांव में भाटिया टोल प्लाजा के पास मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के सेगमेंटल कास्टिंग यार्ड  के संचालन का निरीक्षण किया। सतीश अग्निहोत्री, प्रबंध निदेशक, नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड ने मुख्यमंत्री को 22 एकड़ क्षेत्र में विकसित सेगमेंटल कास्टिंग यार्ड के समग्र कामकाज की जानकारी दी। मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी और कृषि राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल भी जुडे थे।
 विशेष रूप से, सूरत के वकताना गांव में एक खंडीय कास्टिंग यार्ड स्थापित किया गया है, जहां 30 से 40 मीटर लंबाई के 294 स्पैन का उत्पादन किया जा रहा है, जिसमें 5292 खंडों की कास्टिंग शामिल है। यह स्पान नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा मुंबई-अहमदाबाद एचएसआर कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 2 किमी लंबा वायाडक्ट बनेगा।  नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ( NHSRCL )ने खंडीय पद्धति के साथ-साथ फुल स्पान लॉन्चिंग विधि (40 मीटर लंबाई) को अपनाया है। खंडीय गर्डरों की तुलना में पूर्ण स्पैन गर्डर्स (40 मीटर लंबाई) को प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि उसे इंस्टोल करने का काम सात गुना तेज होते हैं। इस अवसर पर जिला कलेक्टर  आयुष ओक, एनएचएसआरसीएल के कार्यकारी निदेशक प्रमोद शर्मा सहित अधिकारी उपस्थित थे।
राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिटेड - खंडीय कास्टिंग यार्ड की एक झलक: "
खंडों की निरंतर ढलाई के लिए भाटिया टोल प्लाजा, ग्राम-वकताना, सूरत के पास 22 एकड़ क्षेत्र में फैले इस यार्ड में सभी आवश्यक सुविधाएं स्थापित की गई हैं। कंक्रीट बैचिंग प्लांट (90 घन मीटर/घंटा), 150 मीट्रिक टन की 2 गैन्ट्री, माल का भंडारण, सामग्री के परीक्षण के लिए प्रयोगशाला, साइट कार्यालय, 500 कर्मचारियों को समायोजित करने के लिए श्रम शिविर, और एम्बुलेंस सहित चिकित्सा सुविधाएं स्थापित की गई हैं। फुल स्पान बॉक्स गर्डर्स और सेग्मेंटल गर्डर्स की ढलाई के लिए 25 रणनीतिक स्थानों पर कास्टिंग यार्ड विकसित किए गए हैं। 25 कास्टिंग यार्ड में से 17 फुल स्पैन कास्टिंग यार्ड हैं और 8 सेगमेंट कास्टिंग यार्ड हैं।
प्रत्येक कास्टिंग यार्ड आवश्यकतानुसार 16 से 93 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और उच्च गति रेल संरेखण के बगल में स्थित है। 25 कास्टिंग यार्ड का कुल क्षेत्रफल लगभग 1000 एकड़ है। एक उच्च गति रेल परियोजना में 40 मीटर का एक पूर्ण स्पैन गर्डर एक साथ डाला जाता है जबकि खंडीय गर्डर 1.5-2.5 मीटर की लंबाई के छोटे टुकड़ों (18-22) में बिछाया जाता है। इन छोटे टुकड़ों को 30 से 60 लंबाई के स्पैन बनाने के लिए प्री-स्ट्रेसिंग केबल का उपयोग करके साइट पर एक साथ सिला जाता है।

Tags: