हुनर हाट में मौजूद है पारंपरिक खाने का खजाना

हुनर हाट में मौजूद है पारंपरिक खाने का खजाना

दिल्ली की चाट और छोले भटूरे, पंजाबी कढ़ी चावल, बिहार का लिट्टी-चोखा, राजस्थान का डाल-बाटी चूरमे का सूरत की प्रजा ले रही है खास मजा

वनिता विश्राम में लगे हुनर हाट में तरह तरह के शानदार उत्पादों के स्टॉल तो हैं ही, सूरत के लोगों के लिए लज़ीज़ व्यंजनों के भी तमाम अच्छे स्टॉल हैं। स्टेज के लेफ़्ट और राइट साइड में बने दो फ़ूड कोर्ट में खाने के 60 स्टॉल हैं जो अलग अलग राज्यों के पारंपरिक खाने के हैं। यहाँ तंदूरी चाय, पाइनेपल जलेबी, इंदौरी पोहा, दिल्ली की चाट और छोले भटूरे, पंजाबी कढ़ी चावल, बिहार का लिट्टी-चोखा, राजस्थान का डाल-बाटी चूरमा तक उपलब्ध है। इसके अलावा नॉन-वेज खाने के भी स्टॉल हैं जिनका स्वाद बेहद शानदार है। देश विदेश की बड़ी और नामी फ़ूड चेन ब्रांड से ज़्यादा लज़ीज़ खाना आपको हुनर हाट में मिल जाएगा। कई कम्पनियाँ ज़्यादा क़ीमत पर पैकेज्ड फ़ूड बेचती हैं लेकिन हुनर हाट में उससे कम क़ीमत पर ताज़ा बना हुआ खाना जनता को परोसा जा रहा है। 

हुनर हाट में दिल्ली से आईं मीनू जैन का स्टाल नंबर 31 है। बातचीत में बिक्री से बेहद खुश मीनू बताती हैं कि सूरत के लोग खाने के बहुत शौकीन हैं और उनकी हर दिन की बिक्री 1 लाख से ज़्यादा की हो रही है। वो चाट का सबसे अलग और अच्छे स्वाद का दावा तो करती ही हैं, कारीगरों के काम की निगरानी और साफ-सफाई का विशेष ध्यान भी रखती हैं। 
आम तौर पर जब लोग अपने शहर और राज्य से कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो उनकी प्राथमिकता वहाँ का पारंपरिक खाना खाने की होती है। हुनर हाट में एक ही जगह पर देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 60 फ़ूड स्टॉल लगाए गए हैं। इन फ़ूड स्टॉल पर काफी भीड़ भी जुट रही है और लोग लज़ीज़ व्यंजनों का लुत्फ़ उठा रहे हैं। न सिर्फ़ ख़रीदारी, बल्कि पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद लेने के मामले में हुनर हाट सूरत के लोगों को लंबे समय तक याद रहेगा।
Tags: Surat