सूरत : यार्न एक्सपो-2021' का समापन , 500 करोड़ का कारोबार होने की संभावना

सूरत : यार्न एक्सपो-2021'  का समापन ,  500 करोड़ का कारोबार होने की संभावना

चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा आयोजित यार्न एक्सपो-2021 में ५०० करोड से अधिक का कारोबार होने से उद्योग के लिए निर्धारित निर्यात लक्ष्य को पूरा करने में कारगर साबित होगा

कपड़ा उद्योग के लिए निर्धारित निर्यात लक्ष्य को पूरा करने में भी यार्न एक्सपो-2021 कारगर साबित होगा : आशीष गुजराती
सूरत सरसाणा में सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन एन्ड कन्वेंशन सेंटर में द सदर्न गुजरात चैंबर ऑपॅ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्री और सदर्न गुजरात चैंगर ट्रेड एन्ड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर के तत्वावधान में आयोजित यार्न एक्सपो -21 के कारण अगले चार माह में करीबन 500 करोड़ रुपये का बिजनेस करने की उम्मीद है। तीन दिनों के दौरान 15,000 से अधिक खरीदारों ने प्रदर्शनी का दौरा किया। प्रदर्शकों को अच्छा कारोबार मिलने की प्रबल संभावना को देखते हुए  साल 2022 में 20 से 22 अगस्त तक होने वाले यार्न एक्सपो के चौथे संस्करण में देश भर के यार्न निर्माताओं ने पहले ही बुकिंग के लिए तत्परता दिखाई है।
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने कहा कि जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, वीविंग और नीटिंग उद्योग के उद्यमी विभिन्न प्रकार के यार्न जैसे टेनसेल लक्स यार्न (अहिंसक सिल्क, विगन सिल्क), केले का यार्न (बांस यार्न) के साथ आए हैं। यार्न एक्सपो में प्रदर्शित बांस यार्न। प्लास्टिक की बोतलों से निर्मित 100% पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर यार्न, प्लास्टिक के बोतल से बनाए गया 100 फीसदी रिसायकल पॉलिएस्टर यार्न, एन्टीमाइक्रोबिएल यार्न, विस्कोस फिलामेंट यार्न (डाई यार्न), नायलॉन रिसायकल यार्न, विस्कोस स्पन यार्न, पॉलिएस्टर स्पन यार्न, नायलोन एन्ड पॉलिएस्टर हाइटेनासिटी यार्न, डाइड यार्न, फेन्सी यार्न, कोटन और अन्य यार्न देखे गए। 
अब वे यार्न निर्माताओं से सेम्पल मंगवाएंगे और फेब्रिक डेवलप करेंगे। जिससे अगले चार महीने में 500 करोड़ रुपये का कारोबार होगा। इन धागों के नमूने लेकर तरह-तरह के नए कपड़े और नए डिजाइन तैयार किए जाएंगे। इस सूत से खेलकूद में प्रयोग होने वाले फंक्शन गारमेंट्स का विकास भी सूरत से किया जाएगा। इस क्रिएशन फैब्रिक को एक्सपोर्ट करने में भी काम लगेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कपड़ा उद्योग को निर्यात के लिए 200 बिलियन यूएस डॉलर का लक्ष्य रखा है। चालू वित्त वर्ष के लिए कपड़ा उद्योग के लिए 35 अबिलियन यूएस डॉलर का लक्ष्य रखा गया है, जिसे हासिल करने में प्रदर्शनी वास्तव में कारगर साबित होगी।
यार्न एक्सपो में देश भर से खरीदारों का हुजूम उमड़ा। प्रदर्शनी में गुजरात के बाहर से देश के विभिन्न शहरों के लगभग 800 खरीदारों ने भाग लिया। इस बीच मुख्य आयकर आयुक्त कविता भटनागर, अतिरिक्त मुख्य आयकर आयुक्त राहुल कुमार, पुलिस आयुक्त अजय तोमर और जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों ने भी आज प्रदर्शनी का दौरा किया।
 चेंबर के उपाध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने बताया कि यार्न एक्सपो-21 में पहले दिन 5127, दूसरे दिन 5885 और आज अंतिम तीसरे दिन 4245 खरीदार मिलाकर 15257 बायर्से प्रदर्शनी की मुलाकात लेने से अच्छे बिजनेस एक्जीबीटर्स मिलेंगे। अगले साल चैंबर के यार्न एक्सपो के चौथे संस्करण की घोषणा 20 अगस्त से 20 अगस्त तक की गई थी।
Tags: