सूरत : फायर ब्रिगेड का मॉक ड्रिल, सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल में मरीजों को निकालने में पुलिस भी जुटी

सूरत  : फायर ब्रिगेड का मॉक ड्रिल, सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल में मरीजों को निकालने में पुलिस भी जुटी

दमकल विभाग ने पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर ऑपरेशन को दिया अंजाम

 सूरत के जहांगीरपुरा इलाके में स्थित संजीवनी सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल में फायर विभाग द्वारा सोमवार को मॉक ड्रिल का आयोजन किया था। कभी-कभी स्कूलों एवं अस्पतालों में आग की घटना बनती है, जिससे बड़ी जनहानि होने की आशंका रहती है, जिसे ध्यान में रखते हुए दमकल विभाग की ओर से विभिन्न जोनों में मॉक ड्रिल की जा रही है। अग्निशमन विभाग द्वारा पुलिस अधिकारियों के समन्वय से अभियान को अंजाम दिया गया।
मॉकड्रिल में पुलिस समेत कर्मचारी शामिल हुए। मॉक ड्रिल के दौरान हाइड्रोलिक मशीन और ऑक्सीजन सिलेंडर का भी इस्तेमाल किया गया था। मॉक ड्रील में 9 फंसे लोगों को बाहर निकाला गया। अडाजन, मोराभागल, पालनपुर दमकल केंद्र के 5 अधिकारियों समेत 32 कर्मियों की टीम मॉक ड्रिल में शामिल हुई। एक साथ दमकल विभाग की गाड़‌ियों का जमावड़ा होने से   आसपास के इलाकों में भगदड़ मच गई। पुलिस अधिकारियों की टीम भी मौके पर पहुंच गई। हालांकि जब लोगों को पता चला कि मॉक ड्रिल की जा रही है तो लोगों ने राहत की सांस ली। 
मुख्य अग्निशमन अधिकारी बसंत पारिख ने कहा, "हम पिछले कुछ दिनों से स्कूलों और अस्पतालों में मॉक ड्रिल कर रहे हैं।" दमकल विभाग भी पुलिस विभाग के साथ समन्वय कर रहा है। अधिकारियों की टीम आग लगे तब घटना स्थल पर पहुंचकर किस तरह तेजी के कार्रवाई कर लोगों को सुरक्षित कर सके वह महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही  जब शुरुआत में आग लगा है तो  स्थानीय लोग,अस्पताल के कर्मचारियों या किसी अन्य स्टाफ अग्नि सुरक्षा सुविधा का उपयोग कैसे कर सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है। मॉक ड्रिल के बाद परिसर में मौजूद सभी लोगों को अग्नि सुरक्षा की जानकारी दी गयी। 
Tags: