सूरत : दो दिन में 300 अनाथ बेटियों की हुई शादी , समाज के अग्रणीयों ने किया कन्यादान

सूरत : दो दिन में 300 अनाथ बेटियों की  हुई शादी , समाज के अग्रणीयों ने किया कन्यादान

पी.पी.सवाणी परिवार द्वारा आयोजित सामूहिक शादी में ३०० अनाथ बेटियों का समाज के अग्रणीयों ने किया कन्यादान, सभी धर्म की बेटियों की उनकी रिति रस्म अनुशार हुई शादी

अनाथ बेटियों के माता-पिता बनकर उनके सपने साकार करने का समधी- समधन से अनुरोध करते महेश सवाणी
देश में कई सामूहिक विवाह होते है जो मात्र औपचारिक्ता एवं समारोह होते है, आज यहा जो देखा वह अदभुत हैः मनीष सिसोदीया 
सूरत के  पी पी सवानी ग्रुप द्वारा आयोजित "चुंदडी महियरनी" शादी का चौथा चरण रविवार आज शाम को कन्यादान के साथ संपन्न हुआ। अनाथ बेटियों के विवाह समारोह में दीप प्रज्वलित करने के लिए कोरोनाकाल के दौरान विधवा हुई गंगास्वरूप बहनों के हाथो से कराकर समाज को नयी दिशा और संदेश दिया गया। हुए पीपी सवानी परिवार ने हर धर्म और जाति की बेटियों की शादी की व्यवस्था कर सामाजिक एकता की बेहतरीन मिसाल पेश की है। 
शादी समारोह में स्वागत भाषण के दौरान पीपी सवानी परिवार के महेशभाई सवानी ने बेटियों का अमूल्य गौरव दिखाया। उन्होंने कहा कि बेटी और अगरबत्ती दोनों एक समान हैं, जो दूसरों के जीवन को सुगंधित बनाती हैं। पुत्री त्याग की मूर्ति है। उन्होंने वेवई ( संबधी संबधन) से इन अनाथ बेटियों के माता-पिता बनने और उनके सपने को साकार करने का अनुरोध किया। उन्होंने बेटियों को पूरे मन से जीने की प्रेरणा देते हुए कहा, "बेटी, तुम तीन पीढ़ीओं को आगे ले जाओंगी। 
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज अनाथ बेटियों का कन्यादान किया। इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस आयोजन और इस कार्य ने समाज के सामने पारिवारिक भावना, आपसी सद्भाव की बेहतरीन मिसाल पेश की है। देश भर में कई जगहों पर सामूहिक शादियां होती हैं लेकिन वह एक समारोह या औपचारिकता की तरह होता है।आज मैंने जो यहा पर देखा वह अभूतपूर्व है। 
ससुराल वालों ने की बहु की पूजा और संकल्प लिया 'बेटी नहीं हम बहु लेंगे'
 
जिन लोगों ने पिछले जन्म में कई अच्छे काम किए हैं, उन्हें यह काम करने का मौका मिलेगा। उन्होंने दिल्ली सरकार और दिल्ली की जनता की ओर से शुभकामनाएं भेजीं। 
आज के कार्यक्रम में आप नेता गोपाल इटालिया, इसुदान गढ़वी, मनोज सोराठिया जैसे कई नेता मौजूद थे। समाज के कई अग्रणिओं के साथ सोमवार के विवाह समारोह में डॉक्टर, सीए, वकील, पत्रकारों के हाथो कन्यादान किया गया। आने वाले वर्ष में आयोजित होनेवाले विवाह समारोह के नाम की घोषणा "दिकारी जगत जननी" के रूप में की गई। समाजसेवी लवजीभाई बादशाह, मनहरभाई ससपरा, केशुभाई गोटी को समाज सेवा के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया। 
सामूहिक विवाह में सभी धर्मों, सभी समाजों, सभी दलों के नेताओं ने लड़कियों को आशीर्वाद दिया
प्रजा वत्सल राजवी महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी के उत्तराधिकारी और भावनगर राज्य के युवराज साहेब जयवीर राजसिंह गोहिल, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के बाद शुरू हुए अखंड भारत के अभियान के लिए अपना राज्य सबसे पहले सौंप दिया था ऐसे प्रजा वत्सल राजवी महाराज कृष्णकुमारसिंहजी के वंशज और भावनगर राज्य के युवराज जयवीरराजसिंह गोहिल विशेष रूप से उपस्थित थे और उनका विशेष सम्मान किया गया था। रबर गर्ल के नाम से मशहूर अवनि झांझरुकिया को राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा गया जिनका विशेष सम्मान किया गया । करणी सेना के अध्यक्ष राज शेखावत विशेष रूप से मौजूद रहे। एक मूक-बधिर बेटी ने महेशभाई का तेल चित्र बनाकर भेंट किया।
Tags: