सूरत : चैंबर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय 'यार्न एक्सपो-2021' प्रदर्शनी कल से

सूरत :  चैंबर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय 'यार्न एक्सपो-2021'  प्रदर्शनी कल से

चेम्बर द्वारा आयोजित यार्न एक्सपो में देश भर से यार्न निर्माता एक मंच पर आएंगे और पॉलिएस्टर, नायलॉन, विस्कोस, कपास और केटोनिक जैसे यार्न की सभी किस्मों को प्रदर्शित किया जाएगा

प्रदर्शनी में सूरत समेत पूरे देश से ७5 से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं।
नवसारी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा अनुसंधान और विकास के माध्यम से केले और मकई के रेशे से बने धागे को भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा, विशेष रूप से अनुसंधान और विकास गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए चेम्बर ने प्रदर्शनी में स्टोल अलोट किया
द सदर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और सदर्न गुजरात चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर के तत्वावधान में इस साल की दूसरी प्रदर्शनी के रूप में 'यार्न एक्सपो-2021' का आयोजन  5 से 6 दिसंबर, 2021तक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, सूरत में किया जाएगा। 
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने कहा कि चैंबर ने अपनी स्थापना के 80 साल पूरे कर लिए हैं और सिंथेटिक यार्न उत्पादन  को भी 80 साल पुर्ण हुए है। सूरत में कपड़ा उद्योग के विकास में तेजी लाने और उद्योगपतियों को यार्न उत्पादन में नवीनतम तकनीक से परिचित कराने के उद्देश्य से चैंबर द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। चैंबर इस साल यार्न एक्सपो का तीसरा संस्करण पेश कर रहा है। इस प्रदर्शनी में देश भर से यार्न निर्माता एक मंच पर आएंगे और इसके कारण पॉलिएस्टर, नायलॉन, विस्कोस, कपास और केटोनिक आदि हर किस्म के यार्न को एक ही स्थान पर प्रदर्शित किया जाएगा। 
 यार्न एक्सपो का उद्घाटन समारोह रविवार  5 दिसंबर, 2021 को सुबह 10:00 बजे सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, सूरत में होगा। यार्न एक्सपो का उद्घाटन भारतीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश द्वारा किया जाएगा, जो मुख्य अतिथि और उद्घाटन वक्ता होंगे। उद्घाटन समारोह में गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद सी.आर. पाटिल इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। जबकि उपेंद्र प्रसाद सिंह (आईएएस), कपड़ा सचिव, भारत सरकार, रूप राशी (आईएएस और एएस), कपड़ा आयुक्त, हेमाली बोघावाला, सूरत के मेयर और सूरत नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।  चैंबर के उपाध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि यार्न प्रदर्शनी में केले के रेशे और इससे बने विभिन्न वस्त्रों और अन्य उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। रीसाइक्लिंग यार्न के निर्माता भी यार्न शो में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।
इस प्रदर्शनी में नवसारी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा अनुसंधान एवं विकास के माध्यम से केले और मक्के के रेशे से बने सूत को भी प्रदर्शित किया जाएगा। विशेष रूप से अनुसंधान और विकास गतिविधि में तेजी लाने के लिए इस उत्पाद को प्रदर्शित करने के लिए कक्ष द्वारा कक्ष आवंटित किया गया है। 
यार्न एक्सपो-2021 के अध्यक्ष गिरधरगोपाल मुंदडा ने कहा कि प्रदर्शनी में लगभग 10,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है और इसमें 75  से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। सूरत के अलावा, मुंबई, अहमदाबाद, दादरनगर हवेली, नवसारी, कोयंबटूर, फरीदाबाद, पोलाची और तमिलनाडु में इरोड, सिकंदराबाद, चेन्नई और पानीपत के प्रदर्शकों ने प्रदर्शनी में भाग लिया है। प्रदर्शनी में 15,000 से अधिक खरीदारों के आने की उम्मीद है। 
यार्न एक्सपो में निम्नलिखित विशिष्ट यार्न प्रदर्शित किए जाएंगे।
1. टेनसेल लक्स यार्न (अहिंसक रेशम, विगन रेशम)
2. केला यार्न
3. बांस यार्न
4. प्लास्टिक की बोतलों से बने 100% पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर यार्न
5. रोगाणुरोधी यार्न - चिकित्सा उपयोग के लिए
6. विस्कोस फिलामेंट यार्न (रंगीन यार्न)
7. नायलॉन रीसायकल यार्न (जीआरएस प्रमाणित 100% पुनर्नवीनीकरण यार्न)
8. विस्कोस स्पन यार्न
9. पॉलिएस्टर स्पन यार्न
10. नायलॉन और पॉलिएस्टर हाईटेनसिटी यार्न - औद्योगिक उपयोग के लिए
11. रंगीन सूत, फैंसी सूत
12. कपास और अन्य प्राकृतिक धागे
Tags: