सूरत : नए वेरिएंट ओमिक्रोन का डर! अफ्रीका से सूरत आए 9 समेत 351 लोगों को किया क्वारंटाइन

सूरत : नए वेरिएंट ओमिक्रोन का डर! अफ्रीका से सूरत आए  9 समेत 351 लोगों को किया क्वारंटाइन

अभी तक किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई

देशभर में कोरोना संक्रमण घटने के साथ लोगों की राहत की सांस ली थी, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन वेरिएंट ने भारत सहित दुनिया भर में खलबल मचा दी है। पिछले 15 दिनों में यूके समेत 13 देशों से सूरत आने वाले यात्रियों की संख्या बढक़र 351 हो गई है। इनमें से 9 साउथ अफ्रीका से आए हैं। जहां नए वेरिएंट के मामले ज्यादा है। इन सभी को महानगरपालिका की टीम ने होम क्वारंटाइन किया है। इतना ही नहीं, जिनमें से 78 लोगों का आरटी-पीसीआर किया है। उनमें से अभी तक किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है।
 बाकी यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच की जा रही है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। रविवार को एयरपोर्ट पर 391 यात्रियों के आरटी-पीसीआर किए गए थे। इनमें से 298 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 93 की रिपोर्ट पेंडिंग है।
कोविड -19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट से उत्पन्न खतरों को देखते हुए केंद्र सरकार ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यात्रा दिशानिर्देशों को संशोधित किया और ज्यादा जोखिम वाले देशों के यात्रियों के लिए कोविड परीक्षण अनिवार्य कर दिया। संशोधित नियमों के अनुसार 12 जोखिम भरे देशों के यात्रियों को आगमन के बाद के कोविड परीक्षण से गुजरना होगा और हवाई अड्डे पर परिणामों की प्रतीक्षा करनी होगी।
अगर यात्री की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उसे 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन करना होगा। अपडेट दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि आठवें दिन उनकी फिर से जांच की जाएगी और यदि वे नेगेटिव पाए जाते हैं तो उन्हें अगले 7 दिनों तक आत्म-निरीक्षण करना होगा।

Tags: