सूरत : शहर और जिले के मौसम में परिवर्तन, बारडोली में 2 घंटे में 1 इंच बारिश

सूरत : शहर और जिले के मौसम में परिवर्तन, बारडोली में 2 घंटे में 1 इंच बारिश

अरब सागर में गहरे दबाव के कारण वातावरण में उलटफेर हो गया है। जिसके कारण दक्षिण गुजरात सर्दी के शुरुआती दिनों में बेमौसम बारिश से किसान चिंतित

दो दिन और बिन मौसम बारिश की संभावना से किसान चिंतित
सूरत। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों में मौसम में बदलाव का अनुमान जताया है। हल्की बारिश भी हो सकती है। तदनुसार गुरूवार सुबह से सूरत शहर और जिले के माहौल में बदलाव देखा गया। पलसाना तालुका और बारडोली के आसपास के कुछ गांवों में बारिश हुई है। दोपहर 2 से 4 बजे के बीच बारडोली में 1 इंच बारिश हुई। अरब सागर में गहरे दबाव के कारण वातावरण में उलटफेर हो गया है। तापमान में गिरावट आई है लेकिन लोगों को बुदबुदाहट महसूस हुई। दोपहर के समय गर्मी के बाद बारिश हुई। सुबह से ही बादल छाए रहने के कारण मौसम विभाग का पूर्वानुमान सच होने की संभावना थी। सूरत जिले के कुछ गांवों में दोपहर के समय भारी बारिश हुई। गांवों और शहरों में इसी तरह की बेमौसम बारिश दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है। देश के उत्तरी हिस्से में हुई बर्फबारी के बाद गुजरात के कई हिस्सों में भी ठंड बढ़नी शुरू हो गई है। नलिया में सीजन का सबसे कम तापमान 10.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं बादल छाए रहने से किसानों में चिंता बढ़ गई है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले चार दिनों तक 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। राज्य में 18 से 20 नवंबर के बीच उत्तर और दक्षिण गुजरात समेत सौराष्ट्र के कई हिस्सों में भी छिटपुट बारिश की संभावना है। राज्य में बिनमौसम बारिश के पूर्वानुमान के बाद सर्दियों की फसलों को नुकसान हो सकता है। जिले की प्रमुख फसल धान और गन्ना को भी भारी नुकसान हो रहा है। पिछले दिनों हुई बारिश से हुए नुकसान से जिले के किसान अभी तक उबर नहीं पाए हैं। बारिश को लेकर किसानों में चिंता का माहौल है। 
मौसम विभाग ने 18 तारीख को डांग, नवसारी, सूरत, तापी, वलसाड, दमन, दादरा नगर हवेली, अमरेली, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, भावनगर और दीव में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई थी। 19 तारीख को दमन, दादरा नगर हवेली, आणंद, दाहोद, पंचमहल, अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ और दीव में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही 20 तारीख को डांग, नवसारी, वलसाड, दमन, दादरा नगर हवेली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस समय हवा की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।
Tags: