सूरत : कपड़ा बाजार 80 प्रतिशत और डायमंड के 20 प्रतिशत इकाईयां शुरू

सूरत : कपड़ा बाजार 80 प्रतिशत और डायमंड के 20 प्रतिशत इकाईयां शुरू

शादी सीजन के चलते हीरा और कपड़े की लोकल और इंटरनेशनल मार्केट में डिमांड

शहर के कपड़ा और हीरा उद्योग में दिवाली वेकेशन पूरा होने में है। आज से शहर के हीरा बाजार में 20 प्रतिशत इकाई और कपड़ा मार्केट की 80 प्रतिशत दुकाने कार्यरत हो गई है। शादी के सीजन के कारण लोकल और इंटरनेशनल दोनों मार्केट में अच्छी डिमांड होने के कारण सप्ताह में दोनों मार्केटों में उत्पादन रफ्तार पकड़ सकता है।
कपड़ा मार्केट में इस बार दिवाली पूर्व करीबन 16 हजार करोड़ से ज्यादा का कारोबार होने का व्यापारी संगठनों दावा किया है। दिवाली का पांच दिनों का वेकेशन रखकर 10 नवंबर से मार्केट कार्यरत करने का व्यापारी संगठनों ने फैसला लिया था। हालांकि अच्छे कारोबार के साथ कोरोना के कारण पिछले दो साल से शहर के बाहर नहीं जा पाए व्यापारी वेकेशन मनाने बाहर चले गए थे। दूसरी ओर बड़े पैमाने पर श्रमिका भी वतन चला गया था। जिसके कारण पिछले सप्ताह दौरान 50 प्रतिशत इकाई मिलों के साथ-साथ वीविंग इकाई और कपड़ा मार्केट की दुकान भी 50 प्रतिशत ही कार्यरत हो सकी थी।
आज से शहर के कपड़ा उद्योग के साथ जुड़े विविध सेक्टर में 80 प्रतिशत कामकाज शुरू हो गया। जेम एन्ड ज्वेलरी उद्योग की बात करें तो पिछले साल की तुलना में इस वर्ष अक्टूबर तक 19 हजार करोड़ का ज्यादा एक्सपोर्ट होने का जीजेईपीसी ने रिपोर्ट जारी किया है। इस बार हीरा उद्योग में भी 21 दिन का वेकेशन घोषित किया गया है। फिर भी कई हीरा इकाईयां सोमवार से शुरू हो गए। उद्यमियों के मुताबिक शादी के सीजन के कारण इकाईयों के पास अच्छे आर्डर है, जिसके कारण 20 प्रतिशत हीरा शुरू हो गई और अन्य 21 नवंबर के बाद कार्यरत होगी।

Tags: