सूरत : बिजली चोरों की अब खैर नहीं, चोरी होगी तो लोकेशन के साथ पता चलेगा

सूरत : बिजली चोरों की अब खैर नहीं, चोरी होगी तो लोकेशन के साथ पता चलेगा

बिजली मीटरों की मोनिटरिंग की जाएगी, चारों बिजली कंपनी में स्काडा योजना लागू होगी

हर साल करोड़ों रूपयों की बिजली चोरी को रोकने के लिए राज्य सरकार सज्ज हुई है। अब गुजरात में बिजली चोरों पर शिकंजा कसा जाएगा। उन पर निगरानी रखने के लिए केंद्र सरकार की योजना गुजरात में लागू करने का सरकार ने फैसला लिया है। इस योजना के कारण अगर बिजली चोर एक यूनिट भी बिजली चोरी करेंगा तो पल भर में ही कौनसे मीटर से, कौनसे विस्तार से बिजली चोरी हुई है इसका पता चल जाएगा।
राज्य में हर साल करोड़ों रूपयों की बिजली चोरी हो रही है। इसके अलावा बिजली कर्मचारी मीटर चेकिंग करने जाते है तब हमला किए जाने की घटनाओं भी बढ़ोत्तरी हुई है। इसके मद्देनजर बिजली चोरी पर अंकुश लगाने राज्य सरकार ने केंद्र की एक योजना को लागू करने का फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक बिजली चोरी को रोकने गुजरात सरकार स्काडा नामक योजना को लागू करने की तैयारी कर रही है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सभी बिजली मीटरों का एकसाथ मोनिटरिंग किया जाएगा। जिससे बिजली चोरी पर काबू पाया जा सकेगा।
स्काडा नामक योजना लागू होगी तो सभी बिजली मीटर बदल जाएगे। इसके बाद एक यूनिट भी बिजली चोरी होगी तो कौनसे मीटर से और कौनसे विस्तार से बिजली चोरी हुई है इसकी जानकारी बिजली कंपनी को कुछ मिनटों में ही मिल जाएगी। सिर्फ बिजली चोरी ही नहीं, रोज कितनी बिजली उपयोग हुई और कितनी बिजली स्टोरेज है इसकी भी जानकारी बिजली कंपनी को मिलेगी। गुजरात में उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात और दक्षिण गुजरात बिजली कंपनियों में स्काडा योजना लागू करने का राज्य उर्जा विभाग ने तय किया है। स्काडा योजना के कारण बिजली कंपनी बिजली चोरी से होने वाले नुकसान को रोक पाएंगी। इस योजना को लागू करने के लिए उर्जा विभाग चर्चा विमर्श कर रहा है।
Tags: