सूरत में पुलिस ने ड्रग्स प्रोसेसिंग की लैब पकड़ी, यूट्यूब पर वीडियो देखकर आरोपी बनाता था ड्रग्स

सूरत में पुलिस ने ड्रग्स प्रोसेसिंग की लैब पकड़ी, यूट्यूब  पर वीडियो देखकर आरोपी बनाता था ड्रग्स

पुलिस ने लैबोटरी से 22,500 किलोग्राम मोनोमिथाइल अमान केमिकल पाउडर सहित सामग्री जब्त की

गुजरात पुलिस द्वारा ड्रग्स के दूषण पर अंकुश लगाने के लिए शुरू किए गए अभियान के तहत सूरत पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। सूरत पुलिस ने पूणा-सरथाना इलाके से एक ड्रग्स की लैबोरेटरी पकड़ी है। पुलिस के दबाव के कारण ड्रग्स लाना मुश्किल हो रहा था तो आरोपी ने यूट्यूब पर  वीडियो देखकर खुद ही ड्रग्स बनाना शुरू कर दिया। पुलिस ने लैबोटरी से 22,500 किलोग्राम मोनोमिथाइल अमान केमिकल पाउडर से लेकर ड्रग्स बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्री को जब्त कर लिया है। सूरत शहर के पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर द्वारा आज दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। पुलिस कमिश्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में चौंकाने वाली जानकारी दी। आयुक्त ने कहा कि सूरत में ड्रग्स बनाने वाली लैबोरेटरी मिली है।  एक आरोपी यूट्यूब पर वीडियो देखकर ड्रग्स बना रहा था, जिसे गिरफ्तार कर लिया है।
आयुक्त ने बताया कि सूरत एसओजी को नशीले पदार्थों के दूषण पर नियंत्रण के निर्देश दिए गए हैं। एसओजी ने ड्रग माफियाओं की सूची तैयार की और उनकी तलाश शुरू की। एसओजी टीम ने दो दिन पहले 9 नवंबर, 2021 को 5,85,300 रुपये की कीमत के 58.530 ग्राम मेथम्फेटामाइन ड्रग्स के साथ  प्रवीण कुमार बलवंतराम बिस्नोई (निवासी पुनासा, तहसील भीनमाल, जिला जालोर, राजस्थान) को गिरफ्तार किया था। जांच पता चला है कि आरोपी प्रवीण कुमार ने सूरत के रहने वाले वांछित आरोपी जैमीन सवानी से ड्रग्स मंगवाए थे। इसलिए एसओजी ने पुणा पुलिस के साथ मिलकर आरोपी जैमीन सवानी को पकडऩे के लिए ऑपरेशन चलाया।
इसी बीच पुलिस को सूचना मिली थी कि जैमिन सवानी इस समय भावनगर के उमराला गांव में छिपा है। तो एक टीम उसे पकडऩे भावनगर गई और जैमिन को पकड़ लिया। मूल उमराला के रामणका गांव का जैमीन सवानी सूरत ममें ए-273, कविता रो हाउस सरथाना जकातनाका में रहता हैं। जैमिन ने पुलिस को बताया कि वह ड्रग्स का आदी था। वह राजस्थान से ड्रग्स मंगवाता था, शराब पीता था और यहां तक ​​कि चोरी-छिपे उसे बेच भी देता था। इसके बाद उसे एम.डी. ड्रग्स खुद बनाने का विचार आने पर एमडी के ड्रग्स बनाने का वीडियो देखा। इसके बाद उसने अपने सरथाना ऑफिस में आवश्यक कच्चा माल और प्रयोगशाला उपकरण ऑनलाइन मंगवाकर एक मिनी लैबोरेटरी स्थापित की।
जैमिन से मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने सरथाना स्थित उसके ऑफिस सह मिनी लैबोटरी में छापेमारी की। मितुल फार्म रोड स्थित परम स्कूल के बगल में राजवीर शॉपिंग सेंटर में ऑफिस नंबर 207 में मिनी लैबोरेटरी का दृश्य देखकर पुलिस दंग रह गई। जैमिन की लैबोरेटरी में ड्रग्स बनाने के सारे उपकरण उपलब्ध थे। पुलिस ने जैमिन सवानी की लैबोरेटरी से भारी मात्रा में रासायनिक पाउडर और ड्रग्स बनाने की सामग्री जब्त की है। पुलिस फिलहाल जैमिन से पूछताछ कर रही है। उसके साथ इस अपराध में कौन शामिल है? पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि उसने केमिकल और पाउडर कहां और कैसे मंगवाया।
Tags: