सूरत : दिवाली में गरीब चेहरों पर खुशियाँ लाने यह ग्रुप दे रहा है 'स्माइलिंग किट'

सूरत : दिवाली में गरीब चेहरों पर खुशियाँ लाने यह ग्रुप दे रहा है 'स्माइलिंग किट'

पिछले 6 सालों से ला रहे है दिवाली के दौरान गरीब परिवारों के घर में खुशियाँ

कुछ ही दिनों में रोशनी का त्यौहार दिवाली आने वाला है। दिवाली का त्यौहार हर किसी के जीवन में अंधकार दूर करने का त्यौहार है। कुछ इसी बात को सार्थक कर रहे है सूरत का यह ग्रुप। कोरोना के बाद कई परिवार ऐसे रहे जिनके रोजगार पर काफी असर पड़ी थी। कई लोगों को नौकरी से हाथ भी धोना पड़ा था। ऐसे में सूरत के एक ग्रुप ने एक नई पहल शुरू की है। 
सूरत के 'सोशियल आर्मी' ग्रुप द्वारा प्रोजेक्ट अन्न साथी के तहत पिछले 6 सालों से जो भी परिवार दिवाली के दौरान सक्षम नहीं है, उनके चेहरे पर हंसी लाने के लिए स्माइली किट का वितरण किया जाता है। ग्रुप द्वारा लोगों को स्माइली किट बाटने के लिए सबसे पहले दिवाली के पहले ही लोगों के पास से रद्दी खरीदी जाती है और उसमें से जो भी पैसे प्राप्त होते है, उसे वह स्माइली किट खरीदने के लिए खर्च करते है। इस किट में विभिन्न मिठाई, फरसाण, गांठिया तथा भाखरवाडी जैसी चीजें रखी जाती है। 
ग्रुप के सभी सदस्य एक जगह पर आकर किट पेक करते है। पाँच दिन तक चलने वाली इस पेकिंग के बाद वह सभी जरूरतमंद लोगों को किट का वितरण करते है। ग्रुप के सदस्यों का कहना है की उनके लिए दिवाली तभी सही मायनों में सफल होती है, जब उनके प्रयासों के कारण किसी की दिवाली अच्छी जाये और उनके परिवार में खुशी आए।
Tags: