सूरत : आखिरकार आईटी ऑडिट रिटर्न की मार्गदर्शिका जारी

सूरत : आखिरकार आईटी ऑडिट रिटर्न की मार्गदर्शिका जारी

पोर्टल के कारण यूटिलिटी की घोषणा में हुई देरी

इन्कम टेक्स में ऑडिट रिटर्न के लिए यूटिलिटी पोर्टल पर रखी गई। हालांकि यूटिलिटी रखने के बाद उसके संबंधित सॉक्टवेयर तैयार करके सीए तक पहुंचने में और एक सप्ताह का लग सकता है। जिससे दिवाली बाद ही ऑडिट रिटर्न भरने की शुरूआत होगी।
इन्कम टेक्स में ऑडिट के साथ का रिटर्न भरने की की अवधि 15 जनवरी तक बढ़ायी गई है। क्योंकि आईटी पोर्टल के कारण ऑडिट के साथ का रिटर्न भरने के लिए यूटिलिटी ही जारी नहीं की गई थी। यूटिलिटी जारी नहीं हो तब तक रिटर्न नहीं सकते, क्योंकि यूटिलिटी में किस प्रकार के जानकारी देने है वह बताया जाता है। चालू वित्तीय वर्ष से आईटी पोर्टल में कई सुधार करने के कारण नई नई जानकारी भी मांगी जाती है। इसके कारण सीए भी ऑडिट रिटर्न के लिए यूटिलिटी जारी हो इसकी राह देखकर बैठे थे। हालांकि आईटी पोर्टल पर ऑडिट रिटर्न के लिए यूटिलिटी जारी की गई है। इसके जारी करने के बाद भी ओर एक सप्ताह बाद ही रिटर्न भरने की शुरूआत हो सकती है। क्योंकि आईटी पोर्टल पर जारी हुई यूटिलिटी बाद उसके संबंधित सॉफ्टवेयर तैयार किए जाएंगे। यह सॉफ्टवेयर तैयार करके सीए को दिए जाएंगे। इन सभी कार्यवाही में कम से कम एक सप्ताह बीत जाएगा। दिवाली आने से ऑडिट रिटर्न के साथ के रिटर्न भरने की शुरूआत दिवाली बाद ही यानि लाभ पांचम के बाद होने की संभावना है।
दो करोड़ से ज्यादा का टर्न ओवर वालों का ऑडिट जरूरी
जिन व्यापारियों का टर्न ओवर दो करोड़ रूपयों से ज्यादा होता है उन्हें सीए से ऑडिट करवाने के बाद ही रिटर्न भरना होता है। जबकि चालू वर्ष ऑडिट रिटर्न के लिए यूटिलिटी ही जारी नहीं होने के कारण व्यापारियों का लोन लेने से लेकर अन्य सभी काम में रिटर्न जरूरी होने से काम रूक गए थे। हालांकि पंद्रह दिनों के बाद रिटर्न भरने के बाद ही संबंधित काम हो सकता है।

Tags: