सूरत : महिला ने बनाए इको-फ्रेंडली दीया, इस दिवाली पानी से जलेंगे दीये

सूरत : महिला ने बनाए  इको-फ्रेंडली दीया,  इस दिवाली पानी से जलेंगे दीये

घी-तेल के बढ़ते दामों के बीच पानी से जलने वाले दीयों की देश-विदेश में भारी मांग

 महिला के शोध के अनुसार, एक सेंसर के साथ 100 घंटे चलने वाले लैंप को बैटरी द्वारा संचालित किया जा सकता है।
सूरत की एक महिला ने पानी में आग लगाने की परिभाषा सार्थक कर दीपावली का दीया बनाया है। पूजा जैन ने कहा है कि सेंसर से चलने वाले लैंप की मदद से 100 घंटे तक जल सकने वाले दीया बैटरी की मदद से चल सकता है ऐसा शोध महंगाई के खिलाफ कारगर साबित होगा। पूजाबेन ने कहा कि  यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है और पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। यही कारण है कि केवल गुजरात से बल्कि देश और विदेश से भी पानी से चलने वाले दीये की मांग है। तीन माह में करीब 600 दर्जन दीपक बिक चुके हैं।
पूजा जैन (शोधकर्ता) ने कहा कि वह 6 महीने से कुछ रचनात्मक बनाने की कोशिश कर रही हैं। तीन माह बाद सफलता मिली। एक सिक्के के आकार के सेल और एक उच्च-गुणवत्ता वाले सेंसर की मदद से, दो बूंद पानी के साथ दीपक चार घंटे तक चलने में सक्षम था। इतना ही नहीं, तीन महीने में 6 महिलाओं ने करीब 600 दर्जन दीये बनाए थे, जिनकी डिलीवरी विभिन्न शहरों और राज्यों सहित विदेशों में की गई है।
पूजा जैन ने कहा कि वह 12 साल से एक कॉर्पोरेट कंपनी के लिए उनकी पसंद के डिजाइन के काम में लगी हुई हैं। वर्तमान में लगभग 30-40 कंपनियों के साथ काम कर रही है। नई रचनात्मक चीजें बनाने का शौक है। पानी से चलने वाले दीयों ने सोशल मीडिया के जरिए देश-दुनिया में अपना नाम बनाया है। इस दिवाली पर मैं सभी बहनों को न केवल अपने लिए बल्कि देश के लिए भी दीपावली की शुभकामनाएं देता हूं।
पूजा जैन ने कहा कि खाद्य तेल और घी की बढ़ती कीमतों के चलते लोग पानी से जलने वाले दीयों की मांग कर रहे हैं। यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है और किसी भी तरह से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। जब लोग 5 दिनों तक घी और उसके दीये जलाते हैं, जो कि महँगाई में बहुत कठिन स्थिति है, वहीं पानी से जलने वाली दीया बहुत सुरक्षित और सस्ता है। हवा से बूझती भी नहीं है और बच्चों के जलने का भी डर नहीं रहता है। पानी के दीये में तेल की एक बूंद भी नहीं पड़ती। दीपावली पर लोग  5 दिनों से अधिक समय तक घरों में दीप जलाकर नए साल की शुरुआत करेंगे।
Tags: