सूरत : दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स ने देश विदेश की यात्रा करनेवाले पर्यटकों को सटिक जानकारी दी

सूरत : दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स ने देश विदेश की यात्रा करनेवाले पर्यटकों को सटिक जानकारी दी

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा 'यात्रा और पर्यटन उद्योग में एक सफल कैरियर बनाएँ' विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन कर देश विदेश की यात्रा करनेवालों को स‌टिक जानकारी दी

 'यात्रा और पर्यटन उद्योग में एक सफल कैरियर बनाएँ' विषय पर संगोष्ठी आयोजित की
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा समृद्धि भवन, नानपुरा में 'यात्रा और पर्यटन उद्योग में एक सफल कैरियर बनाएँ' विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ता के रूप में अभिषेक मोदी द्वारा छात्रों के साथ-साथ पेशेवरों को भी महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया गया।
 चैंबर की टूर एंड ट्रैवल कमेटी के अध्यक्ष विनेश शाह ने सेमिनार में सर्वेक्षण का स्वागत किया और कहा कि हर साल गुजरात से अलग-अलग जगहों पर जाने वाले 30 फीसदी लोग सूरत के होते हैं। इसमें भी विदेश जाने वाले गुजरातियों में सबसे ज्यादा संख्या सूरत से है। वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी) के अनुसार, पर्यटन उद्योग का भारत के कुल रोजगार सृजन का 8.10 प्रतिशत और देश के सकल घरेलू उत्पाद का 7 प्रतिशत हिस्सा है। इसलिए पर्यटन के क्षेत्र में होटल, एयरलाइंस, ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर के रूप में करियर बनाने के उज्ज्वल अवसर हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, अभिषेक मोदी ने कहा कि यात्रा और पर्यटन उद्योग को बहुत जिम्मेदारी से काम करना है। जो पर्यटक देश के साथ-साथ विदेश यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें सही और सटीक जानकारी देनी होगी। विभिन्न क्षेत्रों के भौगोलिक ज्ञान और उनके पर्यावरण को भी ध्यान में रखना होगा। उन्होंने कहा कि इस उद्योग में करियर बनाने के उज्ज्वल अवसर हैं। छात्र और उद्यमी एक यात्रा सलाहकार के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि पर्यटकों को उनकी आवश्यकता के अनुसार दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कहाँ भेजा जा सके। पर्यटकों को ऐसी व्यवस्था करनी पड़ती है कि उन्हें कम समय में अधिक से अधिक धन का लाभ मिल सके और यात्रा का आनंद उठाया जा सके। उन्होंने चैंबर द्वारा शुरू किए जाने वाले पर्यटन के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की भी जानकारी दी। बेसिक कोर्स में छात्रों को समय, स्थान और परिस्थितियों के अनुसार यात्रा डिजाइन करने, काउंसलिंग करने और पूरी बुकिंग प्रक्रिया को अपने दम पर पूरा करने का ज्ञान दिया जाएगा।
Tags: