टेक्सटाइल यूनिवर्सिटी से पहले सूरत को मिल सकती है निफ्ट की सौगात, चैंबर ने शुरू की प्रेजेंटेशन की तैयारी

टेक्सटाइल यूनिवर्सिटी से पहले सूरत को मिल सकती है निफ्ट की सौगात,  चैंबर ने शुरू की प्रेजेंटेशन की तैयारी

निफ्ट के सूरत में आने से गारमेंट उद्योग को बढ़ावा मिलेगा

यार्न से कपड़ा और गारमेंट तक हर क्षेत्र में आगे रहने के बाद अब सूरत शहर फैशन में भी अपनी जगह बनाने जा रहा है। और संभाव होगा निफ्ट सूरत आने के कारण। टेक्सटाइन यूनिवर्सिटी पहले सूरत को निफ्ट की सौगात मिल सकती है। अगर सूरत में निफ्ट का केंद्र खुलता है तो यह देश का 18वां केंद्र होगा। गारमेंट्स और टेक्सटाइल्स के हब के तौर पर अपनी पहचान बना चुका सूरत फैशन के मामले में लगातार पिछड़ता जा रहा है। सूरत में कपड़ा व्यापारी लंबे समय से विश्व स्तरीय टेक्सटाइल यूनिवर्सिटी और नेशनल इन्स्टिट्यूट  की मांग कर रहे हैं।
केंद्रीय रेल राज्य मंत्री और सूरत के सांसद दर्शना जरदोश ने भी कुछ दिन पहले गांधीनगर में निफ्ट केंद्र का दौरा किया था। इसके बाद उन्होंने सूरत के द सदर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स को निफ्ट पर एक प्रेजन्टेशन तैयार करने के लिए कहा। और इसकी तैयारी भी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने शुरू कर दी है।
सूरत में कपड़ा निर्माताओं की गुणवत्ता दुनिया के प्रमुख देशों को चुनौती दे रही है। अगले दस साल गारमेंट इंडस्ट्री के हैं। और सूरत इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। कपड़ा और गारमेंट इंडस्ट्री की  पूरी श्रृंखला होने के बावजूद  सूरत को गारमेंट डिजाइनिंग के लिए दिल्ली, मुंबई या अन्य शहरों पर निर्भर रहना पड़ता है। निफ्ट के सूरत में आने से गारमेंट उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। गांधीनगर निफ्ट सूरत में अपना सब सेंटर चला रहा है। यहां एक साल का डिप्लोमा कोर्स चलाया जाता है। कहा जा रहा है कि एसवीएनआईटी में संचालित इस सेंटर का कॉन्ट्राक्ट पूरा हो चुका है। और अब इसे शिफ्ट करने या बंद करने की बात हो रही है।
द सदर्न गुजरात  चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के मुताबिक  वे निफ्ट को सूरत लाने के लिए एक प्रेजेंटेशन तैयार कर रहे हैं। इसे आने वाले दिनों में पूरा कर केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश को सौंप दिया जाएगा। हमें उम्मीद है कि निफ्ट केंद्र जल्द ही सूरत में आएगा।
Tags: