कपड़ा मार्केट में नए नीति-नियम : माल की डिलीवरी समय का दाम वसूला जाएगा

कपड़ा मार्केट में नए नीति-नियम : माल की डिलीवरी समय का दाम वसूला जाएगा

पहले बुकिंग के समय के भाव से कारोबार होता था

प्रोसेसिंग मिल के रो-मटेरियल्स के दामो में लगातार वृद्धि होने के कारण रोजाना नए भाव सामने आ रहे है। इसके कारण कपड़ा मार्केट के व्यापारियों ने भ्ी व्यापार करने के लिए नए नीति-नियम लागू किए ह। इसमें माल खरीदी करने वाला व्यापारी जिस समय बुकिंग करेंगा उस समय का नहीं, बल्कि डिलीवरी लेते समय का भाव वसूलने के शर्त के साथ अब माल की बुकिंग की जा रही है।
कोरोनाकाल बाद हाल कपड़ा बाजार की स्थिति अच्छी है। लेकिन प्रोसेसिंग मिल में आने वाले सभी कच्चे माल के दामों में बढ़ोत्तरी के कारण प्रोसेसिंग यूनिट संचालकों को मजबूरन जॉब चार्ज बढ़ाने का फैसला करना पड़ा। कपड़ा व्यापारी, वीवर्स और मिल संचालक तीनों संगठनों ने नुकसान नहीं हो इस तरह दाम बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। घोषणा के होने से पहले ही कपड़ा व्यापारियों ने माल की बिक्री के लिए नए नीति-नियम मार्केट में लागू कर दिए। इसमें माल खरीदी  करने वाले व्यापारी को माल की जब डिलीवरी दी जाएगी उस समय के मार्केट में जो भाव होगा उसके मुताबिक पेेमेंट लिया जाएगा।
सभी मार्केट के व्यापारियों ने अब इसी तरह माल का बुकिंग शुरू करने की जानकारी मिली है। पहले मार्केट में माल का बुकिंग किया जाता है और उसके मुताबिक भाव माल की डिलीवरी के समय लिया जाता था। लेकिन रोजाना बदलते भावों के कारण अब व्यापारियों ने भी नुकसान से बचने के लिए यह रास्ता अपनाया है। पहले जो साड़ी 100 रूपये में मिलती थी उस साड़ी के दामों में लगभग 15 रूपये की वृद्धि हुई है।
Tags: