सूरत : कपड़ा बाजार की गुडलक मार्केट सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न करेगी

सूरत : कपड़ा बाजार की गुडलक मार्केट सौर ऊर्जा  से बिजली उत्पन्न करेगी

भविष्य में सोलार पावर प्लांट लगवाकर सभी दुकानों में सोलर एनर्जी से बिजली पहुंचाने की योजना

गुजरात में ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने में अग्रसर है। इनमें एशिया का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार सूरत बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनने की तैयारी में है। रिंग रोड स्थित गुडलक टेक्सटाइल मार्केट में बारिश के पानी की बचत और अब सौर ऊर्जा से बिजली बचाने के लिए 128 सोलर पैनल लगाए गए हैं। सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने और बिजली बचाने के अपने दूरगामी सपने को साकार करने के लिए प्रतिदिन करोड़ों रुपये के कपड़ों का व्यापार करने वाले सूरत के व्यापारियों ने अब जागरूकता दिखाई है। सूरत कपड़ा मार्केट में पहला सोलार प्लांट लगाने वाला पहला जश मार्केट और अब गुडलक मार्केट दूसरा मार्केट बन गया है।
गुडलक मार्केट के व्यापारी दिनेशभाई बताया कि हमारे मार्केट में 260 से ज्यादा दुकानें हैं। दो पेसेंजर  व एक गुड्स  लिफ्ट के अलावा अन्य जगहों पर मोटर बोरिंग, सीसीटीवी कैमरे, कई पेसेज व अन्य जगहों पर लाइटें लगने से प्रतिदिन 200 यूनिट बिजली का उपयोग होता है। स्थानीय बाजार होने के कारण यहां दिन-रात बिजली बिल का उपयोग होता है। और हर महीने 55 से 60 हजार बिल आता है। इसलिए हमने सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने का फैसला किया और करीब डेढ़ महीने से बाजार परिसर में एक पार्किंग में सोलर पैनल लगाना शुरू किया। परिसर में कम से कम दस फीट की ऊंचाई पर साढ़े चार हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में 128 सोलर पैनल लगाए गए हैं। जबकि अन्य योजना के लिए मार्केट के छत को फिलहाल खाली रखा गया है।
आने वाले दिनों में गुडलक मार्केट में 50 किलोवाट का और सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए पार्किंग स्थल का भी इस्तेमाल किया जाएगा। भविष्य में सोलार पावर प्लांट लगवाकर सभी दुकानों में सोलर एनर्जी से बिजली पहुंचाई जाएगी। इससे हर दुकानदार का 1500 से 2000 रुपये प्रतिमाह का बिल बचेगा। यह सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा। सोलार पावर प्लांट के शुभारंभ के साथ गुडलक मार्केट 128 सौर पैनलों से प्रति दिन 300 यूनिट बिजली पैदा करने में सक्षम होगा और मार्केट द्वारा इसका सौ प्रतिशत उपयोग किया जाएगा।
Tags: