सूरत : मशहूर हीरा उद्यमी तथा समाजसेवक गोविंद धोलकिया का हुआ सफल लीवर ट्रांसप्लांट

सूरत : मशहूर हीरा उद्यमी तथा समाजसेवक गोविंद धोलकिया का हुआ सफल लीवर ट्रांसप्लांट

वलसाड की ब्रेन डेड योग शिक्षिका का लीवर 9 घंटे की सर्जरी के बाद ट्रांसप्लांट

सूरत में हीरा उद्योग के जाने माने नाम और समाजसेवी गोविंदभाई धोलकिया को सूरत की किरण हॉस्पिटल में लीवर ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन किया गया है। गोविंदभाई को वलसाड की योग शिक्षिका का लीवर लगाया गया था। जो कुछ दिन पहले ही ब्रेन डेड जाहीर हुए थे। सड़क दुर्घटना के बाद उन्हें इलाज के लिए सूरत लेकर आया गया था। जहां उनके अंगदान का निर्णय लिया गया था। इसके अंतर्गत उनका लीवर सूरत के समाजसेवी हीरा उद्यमी को मिला है। 
उल्लेखनीय है कि पिछले शनिवार को ही डोनेट लाइफ संस्था के द्वारा वलसाड की योग शिक्षिका के अंग दान की जानकारी दी गई थी। इसमें से लीवर सूरत के एक उद्यमी को दिया जाने वाला है ऐसा बताया गया था। हालांकि यह किसे मिलेगा, यह जानकारी नहीं सामने आई थी। पर इसके बाद बुधवार को अचानक से ही समाजसेवक गोविंदभाई धोलकिया का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा था। 
किरण हॉस्पिटल के चेरमेन पद्मश्री मथुरभाई सवानी ने कहा कि गोविंदभाई धोलकिया का इलाज लीवर ट्रांसप्लांट के विशेषज्ञ किरण हॉस्पिटल के डॉ रवि मोहंका और उनकी टीम द्वारा किया गया था। किरण हॉस्पिटल द्वारा पहली बार ही इस तरह से लीवर ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन किए होने की जानकारी सामने आने से अस्पताल को भी सभी और से शुभकामना आनी शुरू हो गई थी। डॉक्टर रवि मोहंका ने सूरत के डोनेट लाइफ संस्था को अंग दान की सक्रिय भूमिका के लिए तथा किरण अस्पताल को लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा के लिए शुभेच्छा दी।  
उल्लेखनीय है कि आज से दो साल पहले किरण अस्पताल ने किडनी ट्रांसप्लांट विभाग शुरू किया था और तब से अब तक कई मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक हो चुका है। आने वाले दिनों में किरण अस्पताल में बाकी ट्रांसप्लांट विभाग जैसे हार्ट ट्रांसप्लांट और लंग ट्रांसप्लांट विभाग चालू किए जाएँगे। गोविंदभाई धोलकिया पिछले दो-तीन साल से लीवर की समस्या से जूझ रहे हैं। हर्निया के ऑपरेशन के दौरान उनका लीवर खराब होने की बात पता चली थी। इसके बाद डॉ महीने पहले पीलिया होने पर उनकी परिस्थिति और भी खराब हो गई। डॉक्टरों ने कहा कि लीवर ट्रांसप्लांट करना ही सही था। 
उसके बाद, देश और दुनिया भर के डॉक्टरों की सलाह के बाद, जिस अस्पताल से गोविंदकाका खुद सूरत में जुड़े हुए हैं, डॉ किरण अस्पताल में लीवर ट्रांसप्लांट करने का निर्णय लिया गया। जहां डॉ रवि मोहंका ने उनका ऑपरेशन किया। माथुरभाई सवानी और गोविंदभाई के परिवार के सदस्यों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, एक सफल प्रत्यारोपण के बाद गोविंदभाई  के स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है। दुनिया में हजारों करोड़ के हीरों का कारोबार करने वाली कंपनी के मालिक गोविंदभाई  दुनिया में कहीं भी इस ऑपरेशन को अंजाम दे सकते थे। लेकिन जिस अस्पताल से वह जुड़े हैं, वहां ऑपरेशन कर उन्होंने एक मिसाल कायम की है। 
Tags: