सूरत : बेटियों को पूर्ण शिक्षित बनाएं व सरकारी योजनाओं के प्रति करें जागरूक : कलेक्टर

सूरत  :  बेटियों को पूर्ण शिक्षित बनाएं व सरकारी योजनाओं के प्रति करें जागरूक : कलेक्टर

व्यारा में महिला गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना के तहत 300 सखी मंडलों को एक लाख रुपये की ऋण सहायता प्रदान की गई

राज्य सरकार के सुशासन के 5 वर्ष पूर्ण होने पर तापी जिले के मुख्यालय व्यारा नगरपालिका टाउन हॉल में  बुधवार 4 अगस्त को महिला गौरव दिवस  का आयोजन किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष सूरजभाई वसावा की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया था, जिसमें कलेक्टर  एच के वढवाणिया, जिला विकास अधिकारी  दिनेश कुमार कापड़िया, नगर पालिका अध्यक्ष सेजलबेन राणा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
  जिला पंचायत अध्यक्ष  सूरजभाई वसावा ने राज्य सरकार के पांच साल के सुशासन निमित्त  महिला गौरव दिवस के अवसर पर नारी शक्ति का सम्मान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री विजयभाई रूपानी के नेतृत्व  एवं उपमुख्यमंत्री  नितिनभाई पटेल के मार्गदर्शन में गुजरात ने विकास की नई दिशा दी है। हमारे देश के प्रधान मंत्री ने उन्नति का मार्ग खोल दिया है। जहाँ नारी शक्ति की पूजा होती है, वहाँ देवताओं का वास होता है।
           इस अवसर पर कलेक्टर एचके वढवाणिया ने महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही कहा कि नारी शाक्ति को मजबूत बनाने के लिए लड़कियों को शिक्षित बनाने के अलावा जागरुक बनकर सरकारी योजनाओं का संपूर्ण लाभ लेकर स्वावलंबी बनकर समृद्ध समाज एवं राष्ट्र के के प्रवाह में सहयोगी होने का अनुरोध किया है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की योजनाओं के साथ तालमेल बिठाये तो आदिवासी बाहुल्य तापी जिला को विशेष लाभ होगा। 
  जिला विकास अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार कापड़िया ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीण विकास, शहरी विकास एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त उपक्रम द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं समूहों को दिया जा रहे लोन के ब्याज का भुगतान सरकार करेगी। तापी जिले में, 2,000 समूहों की 20,000 महिलाओं को कवर किया गया है। प्रत्येक संयुक्त कमाई समूह को 1 लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा। यह सरकार का एक संवेदनशील प्रयास है ताकि इस समूह की बहनें छोटा व्यवसाय,  कैंटीन चलाने और जीविकोपार्जन जैसे छोटे व्यवसाय शुरू कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि जो महिला मंडल निर्माण संबंधी कार्य करना चाहती हैं, उन्हें भी 'प्रधानमंत्री आवास योजना' के तहत मकान बनाने का कार्य दिया जाएगा। डीडी ओश्री ने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के कर्मचारियों द्वारा सखी मण्डलों के शीघ्र पूर्ण किये जाने की सराहना की।
  बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी कुमार ने बैंकिंग प्रक्रिया का विस्तृत विवरण दिया। कार्यक्रम में नगर अध्यक्ष श्रीमती सेजलबेन राणा और शिक्षा समिति की अध्यक्ष सरिताबेन वसावा ने प्रासंगिक भाषण दिए। महिला गौरव दिवस पर बैंक ऑफ बड़ौदा ने आज 600 में से 300 मामलों को मंजूरी दी।  इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों के हाथों सखी मंडलों को लोक का चेक तथा व्हाली दिकरी योजना के लाभार्थियों को योजनाकीय सहायता चेक अर्पण किया। 
जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के निदेशक जे जे निनामा ने स्वागत भाषण दिया और मुख्य अधिकारी शैलेश पटेल ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।  कार्यक्रम की शुरुआत में दीप्तिबेन चौधरी की संगीत मंडली द्वारा प्रार्थना-स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। पूरे कार्यक्रम का संचालन अरविंदभाई गामित ने सफलतापूर्वक किया। इस अवसर पर डीआरडीए निदेशक जे जे निनाम, प्रान्तीय अधिकारी हितेश जोशी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी धर्मेशभाई वसावा, महासचिव तरसाडिया, सोनगढ़ उपाध्यक्ष भावनाबेन, कैलाशबेन गामित, महिला मोर्चा की सुनीताबेन गामित उपस्थित थीं.
Tags: