सूरत : सरकारी जमीन का अ‍वैध कब्जा करनेवालों पर लेन्ड ग्रेबिंग के तहत मुकदमा दर्ज हो : विजय चौमाल

सूरत महानगरपालिका के आरक्षित प्लोट पर अतिक्रमण करनेवालो पर लेन्ड ग्रेबिंग एक्ट के तहत कार्यवाही की मांग पार्षद विजया चौमाल ने सामान्य सभा में की।

आंजणा डुंभाल पर मनपा के रिजर्व प्लोट में गोडाऊन के डिमोलिशन पर अधिकारियों को अभिनंदन दिया
सूरत महानगरपालिका में सामान्य सभा के दौरान सदन में जीरो अवर्स की चर्चा के दौरान पार्षद विजय चौमाल ने कहा कि वोर्ड 19 आंजणा डुंभाल  टीपी 33 में महानगरपालिका का गार्डन हेतु  रिजर्वेशन प्लोट आर-12 में  5500 वर्ग जमीन पर असामाजिक तत्वों ने 16 गोडाउन बना कर किराए पर दे रखा था। इस वोर्ड के चारो पार्षदों ने मनपा के पदाअधिकारियों  तथा अधिकारियों की संकलन बैठक में जोर शोर से उठाया। मनपा के प्लोट में अवैध अतिक्रमण को उखाड़  फेकने की मांग की गयी। इसी प्रकार से दुसरे रिजर्वेशन प्लोट आर-14 की 1800 वर्ग गज जमीन पर कबाड़ का गोडाउन बना रख था। इन दोनों रिजर्वेशन प्लोट पर किए गए अतिक्रमण का डिमोलिशन करने वाले लिंबायत जोन के आधिकारी अभिनदंन के योग्य है। 
विजय चौमाल ने महापौर से अनुरोध करते हुए कहा की महानगरपालिका के रिजर्वेशन प्लोट पर अवैध रूप से कब्जा करनेवालों पर  लेंड ग्रेबिंग एक्ट 2020 के तहत मुकदमा दर्ज कराया जाए।  ताकि भविष्य में ओर कोई कभी महानगरपालिका की सरकारी जमीन पर कब्जा करने की हिम्मत नही करे। कब्जा करनेवाले विशेष समाज के लोग पहले तो छोटे छोटे सरकारी प्लोटो-जमीन पर कब्जा करते है उसके बाद उनकी हिम्मत बढ जाती है। फिर बडे सरकारी प्लोट पर कब्जा करके उस पर अवैध अतिक्रमण करके गोडाउन या दुकाने बनाकर अवैध रूप से किराया वसूलते है। इस प्रकार के अतिक्रमण को रोकने के लिए सभी पार्षदों को आगे आना जरूरी होगा। सभी पार्षद अपने अपने वोर्ड में महानगरपालिका के सरकारी जमीन के प्लोटो का निरीक्षण करते रहे। वोर्ड में भले एक दो उद्घाटन कार्यक्रम में हाजरी नही दे तो भी चलेगा मगर महानगरपालिका की जमीन पर अवैध कब्जा होने से जरूर बचाए। लिंबायत जोन की तरह शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जहां लंबे समय से सरकारी जमीन, या रास्तों पर कब्जा जमाए बैठे है ऐसे लोगों पर महानगरपालिका जल्द से जल्द कार्यवाही करे ऐसी मांग महापौर और मनपा आयुक्त से की है। 

Tags: