सूरत : कक्षा 9 के वर्ग वृद्धि को लेकर हुआ सामान्य सभा में हंगामा

सूरत :  कक्षा 9 के वर्ग वृद्धि को लेकर हुआ सामान्य सभा में हंगामा

सूरत महानगरपालिका की सामान्य सभा के दौरान आम आदमी पार्टी द्वारा कक्षा ९ के वर्ग में वृध्दि करने की मांग के साथ विरोध प्रदर्शन करने पर सदन में हंगामा हुआ और सभा स्थगित की गयी।

विपक्षी सदस्य को निलंबित करने पर विपक्ष के सभी सदस्यों ने किया सभा का बहिष्कार
सूरत नगर निगम (एसएमसी) की आम बैठक आयोजित हुई जिसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा चल रही थी । इस बीच भाजपा नगरसेवक द्वारा उतराण-कोसाड रोड क्षेत्र में नई सुमन हाईस्कूल में कक्षा 9 के छात्रों के लिए कक्षा बढ़ाने की जानकारी दी गई। जिस पर विपक्षी दल आप के सदस्य ने 400 छात्रों के लिए केवल एक वर्ग के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई थी। विपक्ष के सदस्य को निलंबित करने पर सदन में कड़े विरोध के कारण आम बैठक स्थगित करनी पड़ी ।
सूरत नगर निगम (एसएमसी) की आम बैठक हुई शहर के विभिन्न रुके हुए विकास कार्यों और नए कार्यों को शुरू करने के लिए सदन की मंजुरी लेना आवश्यक था। इस बीच उतराण- कोसाड क्षेत्र के सरकारी स्कूल में बनाई गई सुमन हाईस्कूल नं. 19 में कक्षा 9 के वर्ग वृध्दि के मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच भारी बहस हुई। विपक्षी दल आम आदमी पार्टी के सदस्य कनुभाई केडिया द्वारा इस कार्य पर संशोधन प्रस्ताव पेश किया था जिस पर चर्चा चल रही थी।
भाजपा पार्षद ने कतारगाम जोन के उतराण- कोसाड क्षेत्र में बने नए सुमन हाई स्कूल नंबर 19 में कक्षा 9 का एक वर्ग इस वर्ष से शुरू करने की जानकारी सदन को दी। आम आदमी पार्टी ने इस तथ्य के खिलाफ केवल एक कक्षा जोड़ने पर आपत्ति जताई थी । लगभग 400 छात्र कक्षा 8 पास कर रहे हैं।इसलिए इस मुद्दे पर बैठक में मतदान हुआ। वर्गों की संख्या में वृद्धि के खिलाफ विपक्ष को 23 वोट मिले जबकि भाजपा को इसके खिलाफ 88 वोट मिले। भाजपा के बहुमत से संशोधित प्रस्ताव पारित नही होने के बावजूद आम आदमी पार्टी के पार्षद कनुभाई केडिया द्वारा विरोध जारी रखा। महापौर द्वारा बार-बार प्रतिबंध लगाने के बावजूद बोलना बंद नहीं करने वाले पार्षद कनुभाई  केडिया को सदन से निलंबित कर दिया गया। सिक्युरीटी गार्ड कनु केडिया को सदन से जबरन ले जाने लगे इसलिए पूरे विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए सदन से बाहर निकल गए।  
भाजपा शासकों द्वारा लोगों के हित की आवाज को दबाने का प्रयास : विपक्षी नेता धर्मेश भंडारी
सूरत मनपा (एसएमसी) की आम बैठक का त्याग करने वाले विपक्षी नेता धर्मेश भंडारी ने कहा कि सत्तारूढ़ दल लोगों और छात्रों के हित पर विचार नहीं करता है। भाजपा शासक लोगों के हित की आवाज दबाने की कोशिश कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी  सूमन स्कूल के लिए भाजपा द्वारा उठाए गए सुधारों का स्वागत करती है। मगर सूमन हाईस्कूल में कक्षा 8 से उत्तीर्ण होकर कक्षा 9  में से 400 से अधिक छात्र पास हुए है। ऐसी परिस्थिति में कक्षा 9 का केवल वर्ग शुरू करने पर अधिक से अधिक 60  छात्रो को प्रवेश दिया जा सकेगा। शेष 340 छात्रों के शैक्षणिक भविष्य के बारे में क्या व्यवस्था की है ? ऐसा सवाल उठाकर आम आदमी पार्टी ने छात्रों के हित में आवाज उठाई और भाजपा ने इसका समर्थन नहीं किया। 
आप पार्षदों का काम सिर्फ विरोध करना : हेमालीबेन, महापौर
 सूरत मनपा (एसएमसी) की मेयर हेमालीबेन बोघावाला ने कहा कि विपक्ष किसी भी मामले में विरोध करने के लिए सिर्फ कारण ढूंढ रहा है। भाजपा ने सूरत में भी 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू कर दी हैं। उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि कक्षा 9 की कक्षाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी या नहीं। उन्होंने कहा कि आप पार्षद कनुभाई से बार-बार बात करने से इनकार करने के बावजूद विरोध करने पर उन्हें निलंबित करना पड़ा। 
Tags: