सूरत : एसएमए की व्यापारियों को सलाह, किसी भी व्यापारी की पुरानी गुडविल के आधार पर विश्वास नहीं करें

सूरत :  एसएमए की व्यापारियों को सलाह, किसी भी व्यापारी की पुरानी गुडविल के आधार पर विश्वास नहीं करें

यदि हो सकें तो लोकल एजेन्ट आढती से ही व्यापार करें तथा अपने पेमन्ट की जवाबदेही की गारंटी भी सुनिश्चित करें

सूरत मर्कन्टाइल ऐसोसिएशन की रविवार दिनांक 11/07/2021 की समस्या समाधान मीटिंग में कपड़ा व्यापारियों की पेमन्ट सम्बंधित शिकायतों का  अम्बार लग रहा है। एसएमए प्रमुख नरेन्द्र साबू ने सभी व्यापारी भाईयों से अपील की है कि अब समय बदल गया है। अतः किसी भी व्यापारी की पुरानी गुडविल के आधार पर विश्वास नहीं करें। बल्कि आज की वर्तमान परिस्थिति की पुरी जानकारी करने के बाद ही व्यापार करना चाहिए। आगे भविष्य में बहुत ही संभलकर व्यापार करने की जरुरत है वरना व्यापार की बर्बादी के साथ-साथ पारिवारिक नुकसान की भरपाई करना मुश्किल हो जायेगा। एसएमए प्रमुख  ने व्यापार आगे कैसे करें इसके बारे मे अपने अनुभव से अवगत कराया। 
आज की समस्या समाधान मीटिंग में कोर कमेटी तथा वर्किंग कमेटी के पंच पैनल के सदस्यों आत्माराम बाजारी, अशोक गोयल, राजीव उमर, महेश पाटोदिया, राजकुमार चिरानिया, जितेन्द्र सुराणा,अशोक बाजारी,  हेमन्त गोयल, मनोज अग्रवाल,,केवल असीजा, मुकेश अग्रवाल,अरविंद जैन  की उपस्थिति में  शिकायतों को सुना गया।  शिकायतें काफी ज्यादा रही है, आज टोटल 45 फरियादी तथा 87 केस आए,  जिसमें 15 केस का तुरंत निपटारा हो गया। जिसमें कुछ को हाथों हाथ बात करके सलटाया तथा कुछ मामलें समय लेकर हल हो जायेंगे तथा कुछ मामलें कानूनी कार्यवाही के लिए लीगल टीम को ट्रांसफर किये गये हैं।।
आज के समय में व्यापार में सजगता  और सुरक्षा का पालन करके ही व्यापार करना चाहिए। आज की समस्या समाधान मीटिंग का विशेष रूप से अम्बाजी टेक्सटाइल मार्केट, न्यू टेक्सटाइल मार्केट  की पार्टी का पुराना बडे़  विवाद को सलटाया गया है।
उधार माल बेचने से पहले इतना जरुर करें व्यापारी
एसएमए प्रमुख ने व्यापारियों को सलाह देते हुए कहा कि  वर्तमान परिस्थ‌िति‌ को देखते हुए निम्न बातों पर ध्यान देना जरुरी है। 
1- अनजान तथा नये व्यापारी से व्यापार करने से बचें।
2-व्यापारियों की छटनी करें, D ग्रेड व्यापारी से व्यापार बंद करके अपना पुराना पेमन्ट क्लीयर करें। 
3-व्यापारियों पर उधार की लिमिट तथा पेमन्ट की समय सीमा  निश्चित करें तथा अपने कम्प्यूटर में लाक लगवाये। 
4- एजेन्ट, आढती का पुरा रेफरेंस निकालने के बाद ही व्यापार करें  और  अगर हो सकें तो लोकल  एजेन्ट आढती से ही व्यापार करें। साथ ही अपने पेमन्ट की जबाबदेही की गारंटी भी सुनिश्चित करें।  
5-व्यापार में सबसे ज्यादा जो तकलीफ है वह है रिटर्न गुड्स की है। उसके लिए जो व्यापारी बहुत ज्यादा रिटर्न गुड्स भेजता है, ऐसे व्यापारी की शिकायत आप अपने लैटर पैड पर लिखकर देते हैं तो उसका नाम एसएमए के सभी ग्रुप में सार्वजनिक रुप से उजागर किया जायेगा।
Tags: