सूरत : केन्द्र सरकार द्वारा MSME केटेगरी में व्यापारियों को शामिल किया गया

सूरत : केन्द्र सरकार द्वारा MSME केटेगरी में व्यापारियों को शामिल किया गया

केन्द्र सरकार द्वारा एमएसएमई अंतर्गत व्यपारीयों को शामिल करने का ‌निर्णय लिया है जिससे सूरत के कपड़ा व्यापारीयों का समावेश होने से उनको भी अभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

कपड़ा व्यापारियों को भी मिलेगा अब सस्ता ऋण और सरकारी योजनाओं का लाभ
कोरोना काल में पिछले डेढ साल से व्यापार उद्योग आदि बंद रहने के कारण छोटे और मध्यमवर्गीय व्यापारियों की हालत खराब हो गई है। छोटे व्यापारी सरकार से आर्थिक पैकेज की मदद चाहते हैं मगर यह केटेगरी एमएसएमई ( सुक्ष्म लघु एवं मध्यम उधम) में रजिस्टर्ड न होने से उन्हे सरकारी योजना और सस्ता ऋण के लाभ से वंचित रहना पडता था। इस बीच आज केंद्र सरकार द्वारा एमएसएमई में व्यापारियों को शामिल किए जाने की घोषणा की है। 
शुक्रवार दिनांक 02/07/2021 केंद्र सरकार द्वारा सभी व्यापारीयो को एमएसएमई में रजिस्टर्ड किये जाने की घोषणा की गई है। इसका सीधा मतलब यह है कि अब सूरत के ज़्यादातर कपडा व्यापारियों को भी एमएसएमई में शामिल कर लिए जाने की उम्मीद है। उन्हे अब एमएसएमई की योजनाओं का लाभ मिलेगा। इस बारे में फोस्टा भारत के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी और एमएसएमई  मंत्री नितिन गडकरी एवं रेलवे मंत्री पियूष गोयल का धन्यवाद किया। कैट की ओर से भी पिछले काफी समय से व्यापारीयो को एमएसएमई में रजिस्टर्ड कराने के प्रयास हो रहा था। सरकार के इस फैसले से देश के 3 करोड़ से ज्यादा छोटे व्यापारियों को फायदा होगा। 
फोस्टा महामंत्री चम्पालाल बोथरा ने बताया की यह निर्णय व्यापारियों को एमएसएमई श्रेणी के अंतर्गत लाएगा और बैंकों और वित्तीय संस्थानों से प्राथमिकता वाले क्षेत्र के ऋण प्राप्त करना आसान बना देगा । इसके अलावा विभिन्न सरकारी योजनाओं के कई अन्य लाभ भी व्यापारी उठा सकते हैं , जिनका लाभ एमएसएमई वर्ग के लोगों को मिल रहा है । जिससे सभी व्यापारीभाइयो से निवेदन है की वह जल्द एमएसएमई में रजिस्टर्ड कराएं और एमएसएमई की योजनाओ का लाभ उठाएँ। 
कैट के गुजरात रीजनल के गुजरात चैप्टर के प्रमुख प्रमोद भगत ने कहा कि सरकार की इस योजना से व्यापारियों को लाभ होगा। इस बारे में कैट ने केन्द्र सरकार से गुहार लगाई थी। अब से व्यापारी सरकार की योजना का लाभ हो सकेगा। 
Tags: