कोरोना के बीच एक और खतरा, ''तौकते'' तूफान को लेकर भरुच जिला प्रशासन सतर्क

कोरोना के बीच एक और खतरा,  ''तौकते'' तूफान को लेकर भरुच जिला प्रशासन सतर्क

जिला कलक्टर डॉ.एम.डी. मोडिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए तूफान के खिलाफ प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की

संभावित "तौकते" तूफान-2021 के तहत स्थिति से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाने के साथ ही राहत एवं बचाव कार्यों की योजना बनाने के संबंध में जिला कलेक्टर डॉ. एमडी मोडिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तूफान के खिलाफ प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जिले के सभी विभागों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
        भरूच जिले के तट से 10 किमी. क्षेत्र के संभावित प्रभावित जंबूसर, वागरा और हांसोट तालुका के 20 गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। तूफान में किसी भी तरह की जान-माल की क्षति को रोकने के लिए तलाटी कम मंत्री मालतदार, जिले के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मुख्य केन्द्र न छोड़ने के लिए  कलेक्टर डॉ. एमडी मोड‌िया द्वारा सूचना दी गई है।  जिले के सभी तलाटी सह मंत्रियों को आवंटित मुख्यालय पर उपस्थित होना अनिवार्य होगा। इसके अलावा, उस गांव के संपर्क अधिकारियों को उन्हें आवंटित गांवों में उपस्थित होना होगा और संबंधित गांव की स्थिति और तथ्यात्मक रिपोर्ट संबंधित तालुका के संपर्क अधिकारी,प्रांत अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा।
जिला प्रशासन द्वारा गांवों में यदि आवश्यक हो तो पुनर्वास की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मछुआरों और नमक उत्पादकों  को समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है। कोविड की मौजूदा स्थिति में जिला कलेक्टर ने कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार उचित कार्रवाई करने और इस क्षेत्र में इलाज करा रहे कोरोना मरीजों को जरूरत पड़ने पर अन्य सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने के भी विशेष निर्देश दिए हैं। 
साथ ही जिला प्रशासन द्वारा भरूच जिले में संभावित तूफान की स्थिति से निबटने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं। इस संबंध में यदि कोई समस्या या अभ्यावेदन मिलता है तो जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के संपर्क नंबर 02642-242300 अथवा 1077 पर संपर्क करने को कहा गया है.। 
समाहरणालय से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित बैठक में जिला विकास अधिकारी अरविन्द विजयन. भरूच जिले के मामलातदार कार्यालय के रेजिडेंट अपर कलेक्टर एनआर प्रजापति, अपर कलेक्टरश्री  असारी, सहायक एसपीश्री, मामलातदार श्री, तालुका विकास अधिकारी, पुलिस निरीक्षक, मुख्य अधिकारी, तालुका स्वास्थ्य अधिकारी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
Tags: