सूरत में दिखा मिनी लॉकाडाउन का असर, टेक्सटाईल मार्केट संपुर्ण बंद रहे

सूरत में दिखा मिनी लॉकाडाउन का असर, टेक्सटाईल मार्केट संपुर्ण बंद रहे

सूरत में कोरोना संक्रमण की चेन को तोडने के लिए टेक्सटाईल मार्केट, डायमंड मार्केट सहित व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को ५ मई तक बंद रखने के निर्णय का शहर में दिखा असर।

हीरा बजार को पुलिस ने दोपहर बाद बंद करवाया, आवश्यक सेवाए जारी रही, दुकाने, लारी गल्ला, शो‌पिंग मॉल, कोमर्शियल कोम्पलेक्ष पर कडे नियंत्रण लागु 
सूरत शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण में हो रही लगातार वृध्दि को रोकने के लिए राज्य सरकार की सूचना और पुलिस आयुक्त के आदेश से 28 अप्रैल से 5 मई 2021 तक सूरत की सभी व्यापारीक प्रवृत्ति बंद रही। शहर में सुबह से ही पुलिस ने व्यापारीक प्रतिष्ठानों को बंद करवाने की कार्यवाही करने पर लॉकडाउन का नजारा दिखा। शहर की सभी टेक्सटाईल मार्केट सुबह से ही बंद रही थी जबकी हीराबजार को पुलिस ने दोपहर बाद बंध करवाया। इन्डस्ट्रीयल और प्रोडक्शन काम पर नियंत्रण न होने से जारी रहा।  
फेडरेशन ऑफ सूरत टेक्सटाईल ट्रेडर्स एसोसिएशन (फोस्टा) ने सोश्यल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी थी जिसके कारण बुधवार को शहर की सभी टेक्सटाईल मार्केट बंध रही। कुछ मार्केटों में व्यापारीओं ने बेंक के दस्तावेज तथा दुकान से नगद एवं चेक निकालने के लिए एक दो घंटे तक दुकान खोलने की अनुमति मांगी थी जिसे पर पुलिसने थोडी ढील दी थी। दोपहर बाद संपुर्ण मार्केट बंद रहे थे। 
शहर के हीराबजार में आज सुबह व्यापारी और दलाल अपनी अपनी दुकाने खोलने के लिए समय पर आए मगर अधिकारीक अधिसूचना न होने से व्यापारी दुकाने बंध रखे या चालु रखने की असमंजस भीर स्थिति में थे। इस दौरान हीरा बजार के मुख्य गेट पर शहर पुलिस ने एनाउन्समेट करके हीरा बजार के व्यापारी तथा दलालों को सूचित किया की शहर में कोरोना संक्रमण की चेन तोडने के लिए राज्य सरकार और पुलिस आयुक्त की सूचना से 28 अप्रैल 2021 से 5 मई 2021 तक एक सप्ताह बंद रखने का निर्णय लिया है। आगामी 8 दिनों तक शहर की टेक्सटाईल मार्केटों हीरा बजार और कोमर्शियल प्रतिष्ठानों में सभी प्रकार का कामकाज बंद रहेगा। हीराबजार के व्यापारीओं को ऑफिस से जरूरी कागजात लेने और हीरा के जोखिम को सेफवोल्ट में रखने के लिए दोपहर तक का समय दिया था। दोपहर बाद शहर का महिधरपुरा हीरा बजार, वराछा रोड पर मीनी हीरा बजार को पुलिस ने बंद करवया। 
इसके अलावा बुधवार सुबह से ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों में शहर पुलिस ने दुकानों तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खुलने से रोका। देखते ही देखते आवश्यक चीजवस्तुओं के अलावा सभी दुकाने बंध करवाई गई। 
सूरत शहर में रात 8 से सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू होगा। सूबह 6 बजे से रात 8 बजे तक शहर में बुधवार, 28 अप्रैल, 2021 से बुधवार, 5 अप्रैल, 2021 तक अतिरिक्त पाबंदियां लादने का राज्य सरकार ने निर्णय किया है। इस दौरान आवश्यक सेवाएं व गतिविधियों को ही चालू रखने का आदेश राज्य सरकार ने दिया है। कोविड-19 के कामकाज से सीधे तौर पर जुड़ी सेवाएं तथा आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। मेडिकल, पैरामेडिकल तथा उससे संबंधित स्वास्थ्य सेवाएं तथा ऑक्सीजन उत्पादन और वितरण व्यवस्था चालू रहेगी। आम जनजीवन को कोई मुश्किल न हो और वह पूर्ववत जारी रहे उसके लिए राज्य सरकार ने डेयरी, दूध, सब्जी-फल उत्पादन, वितरण और बिक्री तथा उसकी होम डिलीवरी सेवा चालू रखने के आदेश दिए हैं।  इस अवधि के दौरान बैंकों के एटीएम में पैसों की आपूर्ति को लगातार बनाए रखने के लिए बैंक प्रबंधन को उस संबंध में ध्यान रखने के निर्देश राज्य सरकार ने दिए हैं। 
इस दौरान दुकानें, वाणिज्यिक संस्थान, रेस्तरां (टेक अवे को छोड़कर), सभी ठेले-गुमटी, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, साप्ताहिक गुजरी बाजार या हाट, शैक्षणिक संस्था और कोचिंग सेंटर (ऑनलाइन शिक्षा को छोड़), सिनेमा-थियेटर, ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल, वाटर पार्क, सार्वजनिक बाग-बगीचे, मनोरंजन स्थल, सैलून-स्पा व ब्यूटी पार्लर, जिम, स्विमिंग पूल के अतिरिक्त हर तरह के मॉल तथा कमर्शियल कॉम्प्लेक्स सहित तमाम आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियां बंद रहेंगी। 
Tags: