सूरतः रेती माफिया पर छापा, 30 लाख का माल जब्त

सूरतः रेती माफिया पर छापा, 30 लाख का माल जब्त

भूस्तर विभाग की कार्रवाई से रेती माफियाओं में हड़कंप

रेती माफिया फरार, भाविन नामक युवक का बलि का बकरा बनाया गया 
 सूरत शहर में जहांगीरपुरा आशाराम बापू आश्रम और कब्रिस्तान के पीछे स्थित तापी के प्रतिबंधित क्षेत्र में रेत खनन पर भस्तर विभाग ने छापा मारा है।  देर से जागने वाले भूस्तर विभाग ने छापा मारा और दो बैराज  दो मशीनें सहित लगभग 30 लाख रुपये का मुद्दामाल जब्त किए। हालांकि सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि जमीन पर छापेमारी करने वाले रेत माफिया भाग निकले। हालांकि, भाविन नामक एक युवक पकड़ा गया। 
तापी नदी के प्रतिबंधित क्षेत्रों जैसे जहाँगीरपुरा, वरियाव, नाना वराछा, अमरोली में, रेत खनन में बहुत बड़ा व्यापार होता है। अनेकों बार भस्तर विभाग के  अधिकारी अक्सर आकस्मिक जांच के लिए जाते हैं। लेकिन  रेत माफियाओं के मुखबिर चारों ओर फैले होने से अधिकारी स्थल तक पहुंचे उससे पहले जानकारी मिलते ही  बालू समेत चीजें हटा दी जाती हैं। हालांकि, पिछले दिन, अहसान अली सहित भूविज्ञान विभाग के कर्मचारियों ने जहांगीरपुरा कब्रिस्तान के पीछे छापा मारा और दो बैराज, दो डोंगी और दो मशीनें सहित कुल 30 लाख रुपये का मुद्दा माल जब्त कर कानूनी कार्रवाई शुरु की है।  
सूरत जिला कलेक्टर ने हाल ही में एक आधिकारिक परिपत्र जारी किया है जिसमें प्रतिबंधित और अनुमति वाले क्षेत्रों में बार्ज की मदद से रेत की निकासी पर प्रतिबंध लगाया गया है। यही नहीं, परमिट वाले स्थान पर बार्ज के साथ बालू खनन के मामले में सीधे आपराधिक कार्रवाई करने का आदेश दिया गया था। यह देखना बाकी है कि पुलिस शिकायत दर्ज करेगी या मामला सुलझा लिया जाएगा।
Tags: