सूरत : कोरोना संक्रमण रोकने और नियमों का पालन कारने अधिकारियों को जिम्मेदारी सोंपी

सूरत : कोरोना संक्रमण रोकने और नियमों का पालन कारने अधिकारियों को जिम्मेदारी सोंपी

शहर में चिंताजनक गति से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पालिका आयुक्त ने विभिन्न अधिकारियों को गाईडलाईन और कोविड एसओपी का पालन कराने की जिम्मेदारी सोंपने के साथ नियमभंग करने पर कार्यवाही के आदेश दिए।

 महानगरपालिका ने समग्र शहर के लिए एक्शन प्लान तैयार किया
सूरत शहर में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत ही तेज गति से बढ़ रहा है। संक्रमण को काबू करने के लिए पालिका ने एक्शन प्लान तैयार करते हुए महानगरपालिका के विभिन्न अधिकारियों तथा विविध सरकारी एजेंसियों को  जरूरी जिम्मेदारी सोंपी है। 
बाहरगांव अन्‍य राज्य से आनेवालों की जांच जरूरीमहानगरपालिका आयुक्त बंछा निधि पानी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि बाहरगांव से सूरत में आने वाले लोगों को आवश्यक रूप से 7 दिनों तक होम आईसोलेशन में रहना होगा। बाहरगांव से आनेवाले वाहनों में यात्रियों की कोरोना जांच के लिए चेकपोस्ट पर स्वास्थ विभाग की टीम तैनात की गई है। बाहरगांव से आए हुए लोगों का पता तथा संपर्क नंबर लेकर दुसरे तीसरे दिन धनवंतरी रथ के माध्यम से मेडीकल टीम उस यात्री के निवासस्थान के आसपास के क्षेत्र का सर्वेलन्स करेगी। 
मनपा ने विशेष टास्टफोर्स का गठन किया
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पालिका ने स्पेशियल टास्कफोर्स बनाई है जिसमें चार चार जोन की जिम्मेदारी कार्यपालक इंजिनियिर तुप्ती कथिरिया और जयमलाणी को सोंपी है। यह दोनों अधिकारी की टीम रात्र‌ि के समय शहर के अलग अलग क्षेत्र में फुटपाथ पर तथा खुली जगह में रहनेवाले श्रमिक मजदुरों का कोविड टेस्ट करेगी। श्रमिकों का कोरोना टेस्टींग स्क्रीनिंग और रिपोर्टींग की कार्यवाही रात्रि दौरान ही की जायेगी। 
महानगरपालिका के शहर विकास अधिकारी धर्मेश मिस्त्री को शहर में महानगरपालिका के चल रहे विकासलक्षी प्रोजेक्टो के कोन्ट्राक्टर श्रमिकों द्वारा कोविड गाईडलाईन और एसओपी का पालन की जिम्मेदारी सोंपी गई है। टाउन प्लानर मनिष डॉक्टर को शहर के डायमंड और टेक्सटाईल उधोग में श्रमिको, व्यापारी और संचालकों द्वारा कोविड गाईड लाईन और एसओपी का पालन कराए जाने की जिम्मेदारी सोंपी। 
कोमर्शियल एरिया में कोडिव गाईडलाईन के भंग पर होगी कार्यवाही
ट्राफिक विभाग के कार्यपालक इंजिनियिर डी.आर.गोहिल को शहर के अति संक्रमित जोन अठवा और रांदेर जोन अंतर्गत आनेवाले कोमर्शियल एरिया में कोविड गाईडलाईन के पालन की जिम्मेदारी के साथ भंग करने वालों को दंड‌ित करने की जिम्मेदारी भी दी गई है। 
महानगरपालिाक के वोच एन्ड वोर्ड विभाग के सिक्युरीटी इंचार्ज जागृत नायक को शहर के सभी सब्जी मार्केटों में कोविड गाईडलाईन, मास्क, सोशियल डिस्टेन्स, एसओपी का पालन कराने की जिम्मेदारी सोंपी गई है। 
श्रमिकों में कोरोना एसओपी के पालन कि जिम्मेदारी जीआईडीसी की
जीआईडीसी के रिजिनल मेनेजर के अंतर्गत आनेवाली पांडेसरा, सचिन, कतारगाम और इच्छापोर जीआईडीसी में काम करनेवाले श्रमिकों का करोना टेस्ट कराने की जिम्मेदारी सोंपी गई है। पांडेसरा जीआईडीसी में श्रमिकों की जांच के दौरान 3 श्रमिकों का कोरोना रिपोर्ट पोजिटिव आया था। 
गुजरात एस.टी विभाग के सूरत विभागीय अधिकारी से शहर मे बाहरगांव से आनेवाली सभी बसों के यात्रियों के नाम नंबर की सूची मांगी जायेगी। उस सूची के आधार पर पालिका की टीम उस यात्री के घर पर जाकर कोन्टेक्ट ट्रेसिंग ट्रेकिंग और सर्वेलन्स की कामगीरी करेगी। वेस्टर्न रेलवे के अधिकार‌ियों से भी रेलवे द्वारा सूरत स्टेशन पर उतरनेवाले सभी यात्रियों के नाम पते की सूची मांग गई है। 
एपीएमसी में जिला विकास अधिकारी कोरोना नियम का पालन कराऐगे
जिला उद्योग  केन्द्र के अधिकारियों को सूरत एपीएमसी में बाहरगांव से आनेवाले सब्जी विक्रेता एवं व्यापारी तथा सब्जी मंडी के व्यापारियों से कोविड गाईडलाईन का पालन कराने की जिम्मेदारी सोंपी गई है। मार्ग और मकान विभाग के अधिकारियों को सरकारी कामों पर कोन्ट्राक्टर द्वारा लाए गए श्रमिकों की जांच की जिम्मेदारी सोंपी गई है। 
उपरोक्त समग्र कार्यवाही पर सूरत आई लेब कन्ट्रोलिंग सिस्टम से ओपरेशन किया जायेगा। सभी अधिकारियों और टीमों को यहा से जरूरी दिशा निर्देश दिए जायेंगे। 
Tags: