सूरत : डिजाइनर कपड़ो की कॉपी से बढ़ती डिमांड

सूरत : डिजाइनर कपड़ो की कॉपी से बढ़ती डिमांड

आज के युग में जहा कपड़ा और गारमेंट में जबरदस्त कॉम्पिटिशन बड़ रहा है, मार्जिन की लड़ाई भी व्यापारियों को नए विकल्प और नई आइटम्स बनाने पर मजबूर करती है

भारत में पूरे क्लोथिंग बाजार की कीमत लगभग 20,000 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें ब्रांडेड कपड़े बाजार का आकार लगभग एक चौथाई या 5000 करोड़ रुपये है जबकि डिजाइनर परिधान बाजार का आकार केवल 0.2 प्रतिशत है। दुनिया भर में, डिज़ाइनर वियर मार्केट वर्तमान में 35 बिलियन डॉलर (लगभग 1,400 बिलियन रुपये) का है, जिसमें नौ प्रतिशत की विकास दर है, भारतीय फैशन उद्योग में अंतर्राष्ट्रीय उद्योग के निवल मूल्य का 0.1% हिस्सा है। वर्तमान में, डिजाइनर वियर सेगमेंट के भीतर सबसे बड़ा बिक्री कारोबार लगभग 25 करोड़ रुपये का है,

 

डिजाइनर वियर साथ लाते हैं नया इनोवेशन

 
भारतीय कपड़ा उद्योग लगभग सैचुरेशन के कगार पर है। इस स्थिति के बावजूद, डिजाइनर वियर कपड़े  इन्नोवेशन को अपने साथ लाते है और नए दायरे और अवसर का वादा करते है। डिजाइनरों ने भारत की समृद्ध और टेक्सटाइल संसाधन को अंतर्राष्ट्रीय शैलियों और समझ के साथ जोड़ा है, जो गारमेंट की एक विशेष लाइन को वेंट देता है जो डिजाइन और कीमत में बहुत अधिक है। एक डिजाइनर जो पहनावे को इतना विशेष बनाता है। “ब्रांडेड उच्च-फैशन परिधान ट्रेंड के साथ जाने के लिए एक डिजाइनर लेबल में अधिक विशिष्टा है। इसमें एक 'सुसंगत लिखावट' अधिक है जो बारहमासी है और ब्रांड में लगभग सर्वव्यापी हो जाती है।" रितु बेरी का कहना है कि जब लोग डिजाइनर बुटीक से कपड़े खरीदते हैं क्योंकि वे एक ऐसा लेबल चाहते हैं जो विशेषता से पूर्ण और क्वालिटी स्टैंडर्ड उच्च हो।

 

फेशन वीक के साथ दिखता है विकास का नया स्टार

हर लेबल की अपनी विशेषता और पहचान है। रंग, बनावट, प्रिंट, स्टाइलिंग, फैब्रिक  और पैटर्न के साथ प्रयोग करके, डिजाइनर अपनी रचनाओं के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ डिजाइन तत्व लाते हैं। हर फैशन वीक (घरेलू या अंतरराष्ट्रीय) के साथ, फैशन उद्योग इन नए दिमागों के माध्यम से विकास का एक नया स्तर देखता है। 
 
आने वाले समय में  डिजाइनर्स का महत्व इंडस्ट्री में बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है। आज छोटे से छोटे गारमेंट यूनिट को भी डिजाइनर्स की आवश्यकता है। जहा डिजाइनर लेहंगा लाखो रुपए में बिकता है, वही उसके डिजाइन एलिमेंट और कलर में थोड़ा बदलाव कर उसको हजारों में बेचा जाता है। बड़े बड़े सेलिब्रिटी महंगी साड़ी फैशन-शो या पार्टी में पहन कर जाते है जो फिर सोशल मीडिया द्वारा ट्रोल होती है और डिजाइन हिट होने पर हजारों पीस कॉपी किए जाते है। सूरत में इस क्षेत्र मै कॉपी कर बदलाव के साथ डिजाइनर कपड़ो को बेचने की बहुत बड़ी संभावना है।
 
Tags: