गुजरात : चुनाव परिणाम से पहले ही कांग्रेस अपने संभावित विधायकों को संभालने की जुगत में!

गुजरात : चुनाव परिणाम से पहले ही कांग्रेस अपने संभावित विधायकों को संभालने की जुगत में!

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम गुरुवार को घोषित होगा। लेकिन मतगणना की पूर्व संध्या पर ही गुजरात कांग्रेस यकायक सक्रिय हो गई है। अपने संभावित विधायकों को सकुशल अपने पाले में ही रखने की रणनीति नेताओं ने तैयार कर दी है। 


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के आला कांग्रेसी नेताओं ने जिला और जोन आधारित जिम्मेदारी आपस में बांट ली है। विजयी उम्मीदवारों को संभालने की जिम्मेदारी संबंधित जिलों के अगुवाओं को सौंपी गई है। यदि कांग्रेस को अल्प बहुमत मिलता है या सीटों की संख्या में थोड़ी कमजोर पड़ती है तो निर्दलीय व अन्य विधायकों को अपने खेमे में लाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। बताया गया है कि राष्ट्रीय स्तर के दो दिग्गज नेता बीके हरिप्रसाद और मुकुल वासनिक कल अहमदाबाद में ही डेरा डाले रहेंगे। यदि जरूरत पड़ी तो विजेता कांग्रेसी उम्मीदवारों को प्रदेश से बाहर ले जाने की भी व्यवस्था की जा सकती है। जिन लोगों को जिम्मेदारी सौंपी गई है उन्हें संबंधित विधायकों को जिस स्थान पर कहा जाए वहां पहुंचाना होगा।

खैर, कांग्रेस के इस आशावाद के बीच देखना होगा कि उन्हें इतना-सब कुछ करने जितनी सीटों पर जीत मिलेगी भी या नहीं। एक्जिट पोल में गुजरात में भाजपा को फेवरिट माना गया है। कांग्रेस को पिछली विधानसभा की तुलना में खासी कमजोर दावेदार माना जा रहा है। और इसका कारण प्रदेश में आम आदमी पार्टी के प्रवेश को गिया गया है। कल दोपहर तक स्थिति स्पष्ट हो जायेगी कि आखिर जनता ने किस पार्टी पर अपना भरोसा कायम किया है।