गुजरात विधानसभा चुनाव : घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाता

गुजरात विधानसभा चुनाव : घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाता

इस बार चुनाव में बुजुर्गों के लिए घर से मतदान करने के विशेष इंतजाम

गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। गुजरात में १ और ५ दिसंबर ऐसे दो चरणों में मतदान होने हैं। इस बार चुनाव में बुजुर्गों के लिए घर से मतदान करने के विशेष इंतजाम किए गए हैं। इस साल के चुनाव में 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग घर से वोट कर सकते हैं।

सबसे अधिक बुजुर्ग मतदाता अहमदाबाद में


आपको बता दें कि गुजरात के उम्रदराज मतदातों को देखते हुए घर से वोट देने की सुविधा शुरू हुई है। घर से मतदान करने वालों की सबसे अधिक संख्या अहमदाबाद जिले से सामने आई है। घर से वोट करने वालों में अहमदाबाद में 100 साल में सबसे ज्यादा 1500 वोटर हैं। वर्तमान में अहमदाबाद में 80 वर्ष से अधिक आयु के 1.31 लाख से अधिक मतदाता हैं। उस पर भी शहर के सिर्फ एलिसब्रिज इलाके में 100 साल में अधिक उम्र के सबसे ज्यादा मतदाता हैं। शहर के एलिसब्रिज विस्तार में 218 मतदाता हैं, जबकि निकोल प्रान्त में सबसे कम 36 मतदाता हैं। जबकि नारनपुरा में 128, वेजलपुर में 105, धंधुका में 100 और घाटलोदिया में 97 मतदाता हैं। इसके अलावा साबरमती में 73, बापूनगर में 66, मणिनगर में 69, दस्करोई में 60, नरोदा में 61 और वटवा में 50 ऐसे मतदाता पंजीकृत हैं जो इस बार चुनाव में घर से वोट देने वाले हैं।

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है


गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। गुजरात में विधानसभा चुनाव 1 और 5 दिसंबर को होंगे। जिसमें पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। इसके साथ ही गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। गुजरात में दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान होगा। हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ गुजरात का भी परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किया जाएगा।