गुजरात : राजस्थान के राजनैतिक उठापटक और राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के बीच अधर में लटकी कांग्रेस पार्टी

राज्य चुनाव समिति और स्क्रीनिंग कमेटी की सीट पर फैसला होना बाकी, प्रियंका गाँधी का गुजरात दौरा टला

राजस्थान में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विधायकों के गुट के इस्तीफे सहित नाटकीय घटनाक्रम के बीच गुजरात में कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया ठप हो गई है। वहीं राज्य चुनाव समिति और स्क्रीनिंग कमेटी की सीट पर फैसला होना बाकी है। राज्य चुनाव समिति के नेताओं ने चुनाव के दावेदारों को सुनने के लिए विभिन्न जिलों में जाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है, लेकिन नामों का पैनल बनाने के लिए पीईसी यानी राज्य चुनाव समिति की बैठक अभी तक नहीं बुलाई गई है।

चुनाव की तैयारी शुरू पर नहीं हुई किसी भी उम्मीदवार के नाम की घोषणा


सूत्रों का कहना है कि राजस्थान में चल रही घटनाओं के कारण गुजरात की उम्मीदवार चयन प्रक्रिया में देरी हो रही है। डॉ रघु शर्मा ने पहले एक बड़ी घोषणा की थी कि कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची 15 सितंबर के आसपास घोषित की जाएगी, जिसके बाद उन्होंने बयान दिया कि सितंबर के अंत तक कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी। हालांकि अक्टूबर आ जाने के बाद भी एक भी सीट के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक अक्टूबर की शुरुआत में होने वाली थी, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के बीच राजस्थान में हुई घटनाओं से पूरी प्रक्रिया प्रभावित हुई है। राज्य चुनाव समिति के नेताओं ने 26 लोकसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक का दौरा किया और दावेदारों को सुना।

नवरात्रि समाप्त होने के ओर पर अभी तक गुजरात नहीं आईं प्रियंका गांधी


कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के बीच आंतरिक विवाद के कारण कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का गुजरात का चुनावी दौरा भी रोक दिया गया है। कांग्रेस नेताओं ने घोषणा की कि प्रियंका गांधी नवरात्रि के दौरान गुजरात का दौरा करेंगी और गरबा करेंगी। साथ ही मध्य गुजरात में एक रोड शो करेंगी और महिला सम्मेलन को संबोधित करेंगी। लेकिन अब तक नवरात्रि समाप्त होने वाली है पर प्रियंका गांधी के दौरे को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। माना जा रहा है कि नए कार्यक्रम की घोषणा अध्यक्ष के चुनाव का फैसला होने और सब कुछ तय हो जाने के बाद ही होगी।