गुजरात : अगर आप दमन जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है, ऑनलाइन होटल बुकिंग से पहले जानें

गुजरात : अगर आप दमन जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है, ऑनलाइन होटल बुकिंग से पहले जानें

दमन में प्रमुख होटलों और रिसॉर्ट की फर्जी वेबसाइट के जरिए बुकिंग के नाम पर पर्यटकों को ठगने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़

केंद्र शासित प्रदेश दमन पूरे देश में पर्यटन के लिए जाना जाता है। लेकिन अगर आप दमन जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दमन पुलिस ने दमन में प्रमुख होटलों और रिसॉर्ट की फर्जी वेबसाइट के जरिए बुकिंग के नाम पर पर्यटकों को ठगने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। राजस्थान से साइबर फ्रॉड मेवाती गैंग पकड़ा गया है। दमन पुलिस ने इस गिरोह के चार सदस्यों को राजस्थान से गिरफ्तार किया है।

संघ प्रदेश दमन का दरिया सबसे खूबसूरत बीच कहा जाता है। दमन में देश भर से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। फिर दमन में मंहगे होटल और रिसॉर्ट पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होता हैं। हालांकि, पिछले कुछ समय से दमन में होटलों में आने वाले पर्यटकों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं में भारी वृद्धि हुई है। देशभर से दमन में ऑनलाइन वेबसाइट से बुकिंग कर आने वाले पर्यटकों को एक कड़वा अनुभव रहा। भारी उत्साह के साथ दमन की  होटलों में आने वाले लोग भारी मन से दमण से वापस जाते हैं। तब उन्हें पता चला कि उन्होंने जो होटल बुक किया था वह एक नकली वेबसाइट के माध्यम से था।

चार आरोपितों को किया गिरफ्तार 


पर्यटकों से लाखों रुपये ठगने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही थीं। गत 9 अगस्त को दमन के एक रिसॉर्ट में एक पर्यटक के साथ 1.18 लाख की ऑनलाइन ठगी हुई। यात्री ने दमन के कडैया थाने में शिकायत दर्ज कराई। दमन पुलिस ने इस मामले में साइबर एक्सपर्ट की मदद से एक टीम राजस्थान भेजी थी। टीम ने राजस्थान में छह दिन बिताए और आखिरकार ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया। इस मामले में चार आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।
दमन पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपी न तो बड़े साइबर विशेषज्ञ हैं और न ही कोई विशेषज्ञ। उनके पास कंप्यूटर की बड़ी डिग्री भी नहीं है। राजस्थान के अलवर जिले से पकड़े गए इन लबरमछियों ने दमन पुलिस की नींद हराम कर रखी थी। गिरफ्तार आरोपियों में पवन सैनी, साहिल फखरुद्दीन खान, सोयब जफरुद्दीन खान, आरिफ सूबे दीन खान का समावेश है।

दहशत फैलाने वाले मेवाती गैंग की नई पीढ़ी ने अब अपना तौर-तरीका बदल दिया है


इस संबंध में कडैया थाने के पीएसआई लीलाधर मकवाना ने बताया कि दमन पुलिस ने इन सभी के पास से सात मोबाइल फोन, 10 डेबिट कार्ड, 8 अलग-अलग कंपनियों के सिम कार्ड, 3 बैंकों की पासबुक और चेकबुक सहित कई लोगों के आधार कार्ड और पैनकार्ड बरामद किए हैं। दमन पुलिस द्वारा गिरफ्तार साइबर गैंग के 4 आरोपियों से आगे की पूछताछ में खुलासा हुआ कि राजस्थान के अलवर और भरतपुर इलाके में स्थित मेवाती गिरोह है।  मेवाती गैंग का आतंक पूरे भारत में जाना जाता है। मेवाती गैंग का इतिहास कई बड़े अपराधों से भरा पड़ा है। हाईवे पर वाहनों को निशाना बनाकर ये गिरोह चंद रुपयों के लिए वाहन चालकों को मारने से भी नहीं हिचकिचाते। हालांकि पूरे देश में दहशत फैलाने वाले मेवाती गैंग की नई पीढ़ी ने अब अपना तौर-तरीका बदल दिया है। अब ऑनलाइन ठगी कर लाखों रुपए कमा रहे हैं। पुलिस जांच में दमन और कश्मीर जैसे अन्य पर्यटन स्थलों के होटलों में भी इसी तरह के घोटाले सामने आए हैं।

मन के पर्यटन उद्योग को नुकसान पहुंचाने वाले इस गिरोह को अब दमन पुलिस ने पकड़ लिया है


दमन पुलिस की जांच में सामने आया है कि इस गिरोह ने दमन में चार से पांच बड़े होटल और रिजॉर्ट के साथ धोखाधड़ी कर दमन आने वाले पर्यटकों से लाखों रुपए ठगे हैं। दमन के पर्यटन उद्योग को नुकसान पहुंचाने वाले इस गिरोह को अब दमन पुलिस ने पकड़ लिया है। दमन पुलिस इन आरोपियों को रिमांड पर लेकर जांच में जुट गई है कि इस गिरोह ने और कितने होटल और रिसॉर्ट के साथ ऑनलाइन ठगी की हैं।
Tags: 0