गुजरात : गुजरात को बदनाम करने और निवेश रोकने के लिए कई साजिशें रचीं, फिर भी हुआ विकास : पीएम मोदी

गुजरात : गुजरात को बदनाम करने और निवेश रोकने के लिए कई साजिशें रचीं, फिर भी हुआ विकास : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कच्छ का दौरा किया।  इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात को देश-दुनिया में बदनाम करने की साजिश हो रही थी। राज्य में आने वाले निवेश को रोकने के लिए लगातार प्रयास किए गए लेकिन राज्य ने प्रगति के नए रास्ते चुने। पीएम मोदी ने कहा कि 2001 में कच्छ में आए विनाशकारी भूकंप के बाद मैंने कच्छ के पुनर्विकास की बात की थी और इसके लिए हमने कड़ी मेहनत की थी। आज आप परिणाम देख रहे हैं।

2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र होगा


पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे कई लोग भी थे जिन्होंने कहा कि कच्छ भूकंप से नहीं उबर पाएगा। हालांकि, लोगों ने परिदृश्य बदल दिया है। आपको अभी भारत में कई खामियां मिल सकती हैं लेकिन मैं स्पष्ट रूप से देख सकता हूं कि भारत 2047 तक एक विकसित राष्ट्र होगा। पीएम मोदी ने कहा कि 2001 में पूरी तबाही के बाद से कच्छ में जो काम हुआ है, वह अकल्पनीय है। 2003 में कच्छ में क्रांतिगुरु श्यामजी कृष्णवर्मा विश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी, वहां 35 से अधिक नए कॉलेज स्थापित किए गए हैं।

आज मन अनेक भावनाओं से भरा है


पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत कच्छ भाषा में की। जिसके बाद उन्होंने कहा कि आज मन कई भावनाओं से भरा है। अंजार में भुजियो डूंगर, स्मृतिवन स्मारक और वीर बालक स्मारक का अनावरण पूरे देश कच्छ, गुजरात की पीड़ा का प्रतीक है। इसके निर्माण में सिर्फ पसीने ही नहीं बल्कि कई परिवारों के आंसुओं ने भी इसकी ईंटों को सींचा है।
उन्होंने आगे बताया कि, मुझे याद है कि भूकंप के अगले दिन यहां पहुंचे थे।  मुझे नहीं पता था कि मैं कितने लोगों की मदद कर सकता हूं। लेकिन मैंने तय किया कि मैं तुम्हारे बीच रहूंगा।
Tags: 0