गुजरात : वलसाड में पकड़ा गया नकली नोट का कौभांड, पुलिस ने 3 आरोपितों को किया गिरफ्तार

गुजरात : वलसाड में पकड़ा गया नकली नोट का कौभांड, पुलिस ने 3 आरोपितों को किया गिरफ्तार

 वलसाड जिले के आदिवासी इलाकों में नासिक से नकली नोट लाने के एक और कौभांड का पर्दाफाश वलसाड जिले के पुलिस ने किया है। आदिवासी क्षेत्र के भोले-भाले लोगों को रंगीन जेरोक्स और प्रिंटर की मदद से नकली नोट छापकर ठगी करने आए 3 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

कौन हैं ये लोग और कैसे चलाए ये पूरा रैकेट?


वलसाड जिला पुलिस ने आदिवासी इलाकों में नकली नोट लाने की साजिश का पर्दाफाश किया है। वलसाड जिले के अंदरूनी इलाके कपराड़ा तालुका के नानापोढा गांव में महाराष्ट्र के नासिक से नकली नोटों की तस्करी की साजिश चल रही थी। नकली नोटों की इस साजिश को गिरफ्तार करने के लिए वलसाड जिला एसओजी पुलिस से सूचना मिलने के बाद एसओजी पुलिस द्वारा अभियान चलाया गया।

नकली नोट देने आए कपराड़ा तालुका से 2 और नासिक के 1 युवक को पुलिस ने नकली ग्राहक बनकर गिरफ्तार कर लिया। साथ ही पुलिस ने 5.47 लाख रुपये के 1094 डुप्लीकेट नोट भी बरामद किए हैं। पुलिस ने नानापोढा थाने में मामला दर्ज कर नासिक के एक युवक को वांछित घोषित कर आगे की जांच कर रही है।

खबर मिली थी कि नासिक से वलसाड जिले के भीतरी इलाकों में नकली नोट फैलाकर भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की साजिश नासिक से चल रही है। पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एसओजी द्वारा गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करने पर पता चला कि आरोपी द्वारा नोट नासिक में बनाये जाने की जानकारी सामने आया है। साथ ही यह भी सामने आया है कि मूल नोटों को आरोपी द्वारा जेरोक्स रंग में रंगा जा रहा था और चूंकि भीतरी इलाकों के लोग इस रंग के जेरोक्स नोट को नहीं समझते थे, इसलिए वे इसे वहां के लोगों को आधी कीमत पर दे रहे थे, इसलिए इस कौभांड का पर्दाफाश हुआ। 

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी की बात करें तो युवराज वलवी (निवासी- नासिक, महाराष्ट्र), ईश्वर राबडे (निवासी- बामनवाला कपराड़ा) और मोहजी वरठा (निवासी- केतकी ग्राम कपराडा) इन सभी आरोपियों के पास से एसओजी टीम ने 5.47 लाख रुपये की राशि के पांच सौ के नकली नोट के साथ गिरफ्तार कर लिया है।  घोटाले के मुख्य आरोपी, वांछित घोषित किया गया था।

आदिवासी इलाकों में चल रहे डुप्लीकेट नोट रैकेट का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। फिलहाल पुलिस की गिरफ्त में आए 3 आरोपियों से पूछताछ की जा रही है और रैकेट में शामिल अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने चक्र गतिमान कर दिया है। 
Tags: 0