गुजरात : बड़े वाहन के नीचे कुचले जाने से मगरमच्छ की मौत

गुजरात : बड़े वाहन के नीचे कुचले जाने से मगरमच्छ की मौत

स्थानीय लोगों में शोक का माहौल

बायड पंथक में पिछले दो दिनों में दो ऐसी घटनाएं घटी है जिसके बारे में जानकर वन्यजीव प्रेमियों को बहुत दुख होगा। परसो हुआ एक घटना में बायड देहगाम राजमार्ग पर अंबलियारा के पास  एक मगरमच्छ सड़क पार करते समय एक भारी वाहन के टायरों के नीचे आकर कुचला गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना से इलाके में शोक का माहौल है।
गौरतलब है कि हम मानवों ने अपने स्वार्थ की पूर्ति हेतु प्रकृति का जमकर दोहन किया है। हमारे जंगल काटने के कारण वन्यजीवों के लिए कोई जगह नहीं बची है। ऐसे में भोजन और पानी की तलाश में वन्यजीवों के मानव बस्तियों की ओर बढ़ने की घटनाएं बढ़ रही हैं। हाल ही में दूध मंडल के घर के पास एक दुर्लभ वन्य जीव मृत पाए जाने के बाद कल ही बायड तालुका के इस घटना के बाद जितपुर गांव में लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। वन विभाग ने वृद्ध मगरमच्छ के शव को कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई की। 
घटना के चश्मदीद अंबलियारा निवासी जिमितभाई गौर ने बताया कि उन्होंने आज सुबह करीब आठ बजे हाईवे पर एक मगरमच्छ का सिर कटा हुआ शव देखा। आशंका जताई जा रही है कि किसी बड़े वाहन की चपेट में आने से मगरमच्छ की मौत हो गई। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मजूम नदी अंबालियारा से गुजरती है, प्राथमिक अनुमान यह है कि नदी के पार आए एक मगरमच्छ की सड़क पार करते समय मौत हो गई। पूरी घटना के बारे में दुखद बात यह भी रही कि सुबह-सुबह कुचले जाने के बाद दोपहर तक मगरमच्छ का शव सड़क पर पड़ा रहा। अंत में, स्थानीय लोगों ने बायड तालुका वन विभाग को सूचित किया और मगरमच्छ के शव को बरामद करने के लिए एक टीम को मौके पर भेजा।
Tags: Gujarat