गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ का अहमदाबाद से राज्यव्यापी शुभारंभ

गुजरात : मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल के करकमलों से ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ का अहमदाबाद से राज्यव्यापी शुभारंभ

20 वर्ष का विकास-20 वर्ष का विश्वास गुजरात ने सिद्ध कर दिखाया कि ‘20 वर्ष का विकास’ और ‘20 वर्ष का विश्वास’; दोनों शब्द एक-दूसरे के पर्याय बन गए गए हैं : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को अहमदाबाद से ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ का राज्यव्यापी शुभारंभ कराते हुए स्पष्ट रूप से कहा कि गुजरात ने यह सिद्ध कर दिखाया है कि 20 वर्ष का विकास और 20 वर्ष का विश्वास; ये दोनों शब्द एक-दूसरे के पर्याय बन गए हैं। इस संदर्भ में श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी ने गुजरात की अविरत विकास यात्रा के दो-ढाई दशक पूर्व बोए बीज से आज गुजरात विकास का रोल-मॉडल तथा देश का ग्रोथ इंजन बना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है और गुजरात भी तेज़ गति से अग्रसर हो रहा है। लोगों द्वारा हम पर किए गए विकास को हमने विकास के रूप में लौटाया है। राज्य में पिछले दो दशकों में हुए जनहित कार्य, लोककल्याण योजनाएँ तथा विकास की गाथा जनता तक पहुँचाने के लिए ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ 5 जुलाई से 19 जुलाई के दौरान समग्र राज्य में आयोजित होने वाली है।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ़्रंट से इस ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ का शुभारंभ कराया। यहाँ उल्लेखनीय है कि राज्य में ज़िला स्तर पर भी मंत्रिमंडल के सदस्यों सहित पदाधिकारियों की उपस्थिति में मंगलवार को ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ का शुभारंभ हुआ है। 85 वंदे गुजरात विकास रथों के  साथ 5 से 19 जुलाई, 2022 के दौरान आयोजित होने वाली यह यात्रा राज्य के 33 ज़िलों, 8 महानगर पालिकाओं और सभी गाँवों-वॉर्डों में परिभ्रमण करेगी, जिसके अंतर्गत राज्य भर में 2500 से अधिक कार्यक्रम आयोजित होंगे और 25 हज़ार से अधिक नए विकास कार्य घोषित व लोकार्पित किए जाएँगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी के नेतृत्व में शुरू हुआ विकास का सेवायज्ञ उनके मार्गदर्शन में आने वाले वर्षों में भी चलता रहेगा। अनेकविद् योजनाओं द्वारा सरकार जब जन-जन तक पहुँच रही है, तब यह ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ राज्य के निरंतर विकास में एक नया आयाम जोड़ेगी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में नेतृत्व करने वाला गुजरात आज देश के ग्रोथ इंजन के रूप में देश के विकास कानेतृत्व कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री ने देश में ‘कहा, वो किया’ के कार्यमंत्र के साथ विकास की राजनीति का नया ही अध्याय रचा है। इतना ही नहीं, गुजरात वर्ल्ड क्लास बना है। आज 20 वर्ष में गुजरात की कायापलट हो चुकी है। इसका पूरा श्रेय नरेन्द्रभाई मोदी को जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात आज डब इंजन सरकार के दोहरे लाभ से सुशासन एवं विकास के पर्याय के रूप में पूरे विश्व में सर्वाधिक आकर्षण का केन्द्र बना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई ने सर्वांगीण विकास के मूलाधारों शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को जन-जन तक पहुँचाया है। प्रधानमंत्री ने हर क्षेत्र में नींव से लेकर ऊँची इमारत तक का कार्य किया है। आज जो विकास हो रहा है, उसे देखने के लिए देश-विदेश से लोग आ रहे हैं। गुजरात में शिक्षा क्षेत्र में आमूल परिवर्तन आने का उल्लेख करते हुए उन्होंने का कि ड्रॉपआउट रेशियो 37 प्रतिशत से घट कर 3 प्रतिशत पर पहुँचा है। इसके साथ ही साक्षरता दर भी ऊँची आई है। बेटियों के अलग शौचालय बनाए गए हैं। जिन्हें आगे की पढ़ाई करनी हो, उनके लिए व्यवस्था भी की गई है। 20 वर्ष पहले गुजरात में 21 यूनिवर्सिटी थीं, जबकि आज 102 हैं। 20 वर्ष पहले पूरे गुजरात में केवल 26 इंजीनियरिंग कॉलेज थे, जबकि आज 133 हैं। 20 वर्ष पहले मेडिकल की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए केवल 1,375 सीटें थी, जबकि आज प्रतिवर्ष 5,700 विद्यार्थी मेडिकल की पढ़ाई में प्रवेश ले रहे हैं।
राज्य में शुरू की गई विकास गाथा का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में आदिजातियों, महिलाओं, युवाओं, ग्रामीणों, ग़रीबों; सभी का सशक्तिकरण हुआ है। गुजरात ने हर क्षेत्र में प्रगति की है। समाज के प्रत्येक वर्ग को ध्यान में रखते हुए जन-जन के प्रति संवेदना एवं सर्व के सर्वांगीण विकास की भावना के साथ सरकार ने निर्णय किए हैं और उनके लाभ लोगों तक पहुँचाए हैं। ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’इन कार्यों का पूरा लेखा-जोखा लोगों के समक्ष रखने का अवसर है।
मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल ने कहा कि कड़े क़ानून बना कर उनका कड़ा क्रियान्वयन किया गया है, जिससे राज्य में शांति है तथा साम्प्रदायिक दंगे अतीत बने हैं। राज्य में बॉडी वॉर्न कैमरा जैसे आयामों के साथ शांति-सुरक्षा और मज़बूत बनाई गई है। स्टार्टअप रैंकिंग में गुजरात प्रथम है। एमएसएमई, औद्योगिक उत्पादन आदि क्षेत्रों में गुजरात अग्रसर है। गुजरात विकास के साथ-साथ पर्यटन के लिए भी स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी (एसओयू) सहित यात्राधामों, उत्सवों आदि से बेस्ट डेस्टिनेशन बना है। उन्होंने इस अवसर पर गुजरात की इस अविरत विकास यात्रा को ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मंत्र से सभी को साथ लेकर और अधिक नई ऊँचाई पर ले जाने की प्रेरणा भी दी।
इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव  पंकज कुमार ने कहा कि आज समग्र देश में आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी के मार्गदर्शन में आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्रभाई मोदी द्वारा अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में शुरू की गई गुजरात की विकास गाथा को आज वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल आगे बढ़ा रहे हैं। पंकज कुमार ने राज्य के विकास की रूपरेखा देते हुए कहा कि आज गुजरात देश में सभी क्षेत्रों में अव्वल स्थान पर है। गुजरात इन्फ़्रास्ट्रक्चर तथा उद्योगों में भी देश में सर्वोपरि है। गुजरात रोज़गार सृजन में भी देश में शीर्ष पर है। गुजरात स्वास्थ्य, शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।
उन्होंने कहा कि सोमवार को ही प्रधानमंत्री द्वारा डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ किया गया। गुजरात में जो प्रयास हुए, वही मॉडल पूरे भारत वर्ष में लागू किया गया। आज पूरे विश्व में जो डिजिटल पेमेंट होता है, उसका 40 प्रतिशत भारत वर्ष में होता है। उन्होंने कहा कि गुजरात की इस विकास यात्रा ने प्रशासन को भी एक नई दिशा दी है। ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ के राज्य स्तरीय शुभारंभ समारोह में अहमदाबाद के महापौर  किरीट परमार, सांसद डॉ. किरीटभाई सोलंकी व सांसद  हसमुख पटेल, विधायक  राकेश शाह, अहमदाबाद महानगर पालिका आयुक्त  लोचन सेहरा, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी, महानगर पालिका के पदाधिकारी आदि भी उपस्थित थे।
Tags: 0