गुजरात : गांव हो तो ऐसा, जानें साबरकांठा के तख्तगढ़ कंपा गांव के बारे में

गुजरात : गांव हो तो ऐसा, जानें साबरकांठा के तख्तगढ़ कंपा गांव के बारे में

गावं घर-घर पानी का मीटर, कचरा संग्रहण के लिए आता है ई-रिक्शा

 सांबरकांठा जिले में एक ऐसा गांव है जो 'स्वच्छता त्या प्रभुता' कहावत को चरितार्थ करता है। साबरकांठा जिले के एक गांव में जलजनित बीमारियों और प्रदूषण को रोकने के लिए घरों में पानी के मीटर लगाए गए हैं। इतना ही नहीं पंचायत ने गांव को साफ सुथरा रखने और पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए घर-घर जाकर कचरा संग्रहण के लिए दो ई-रिक्शा (इलेक्ट्रिक रिक्शा) भी रखे हैं।
स्वच्छता को लेकर देश के प्रधानमंत्री ने जागरूकता लाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश को स्वच्छ रखने के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की। प्रांतिज तालुका का एक छोटा सा गाँव तख्तगढ़ कम्पा गाँव, स्वच्छता को अपना प्रभुत्व मानकर गाँव को स्वच्छ बनाने के लिए पिछले कई वर्षों से प्रयास कर रहा है। इससे गांव और गली में गंदगी की मात्रा कम हो गई है। वहीं जलजनित बीमारियां भी थम गई हैं। साथ ही पानी की भी बचत हो रही है। 
र-घर जाकर कचरा संग्रहण के लिए साबरकांठा जिला पंचायत से दो ई-रिक्शा दिए गए
इस कारण से, सरकार ने गांव का भी संज्ञान लिया है और पश्चिम भारत में सर्वश्रेष्ठ पंचायत का पुरस्कार प्रदान किया है। गांव वाले घर के सामने प्लास्टिक या अन्य कचरा फेंक देते थे, इसलिए सरपंच जिला पंचायत के पास पहुंचे और गांव को साफ रखने की पेशकश की। जिसके बाद दो रिक्शा गांव को दान कर दिए गए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 15वें वित्त आयोग के 10 प्रतिशत अनुदान से तख्तगढ़ कम्पा ग्राम पंचायत को घर-घर जाकर कचरा संग्रहण के लिए साबरकांठा जिला पंचायत से दो ई-रिक्शा दिए गए हैं। रिक्शा प्रदूषण को भी रोकते हैं और गांव को साफ रखते हैं। 
गांव में ई-रिक्शा के आने के बाद से गांव की सड़कें भी खूबसूरत नजर आ रही हैं। गांव अब शहर बन गया है, स्वच्छता से ग्रामीण अब खुश हैं। हर घर से कूड़ा उठाया जा रहा है, जिससे गांव में गंदगी की मात्रा में कमी आई है। एक समय में पानी की कमी महसूस कर रहे गांव के लोग आज पानीदार बन गये हैं। इसलिए गांव में जलजनित रोग या गंदगी भी नहीं हो रही है। वहीं इस गांव ने दूसरे गांवों को भी संदेश दिया है। वहीं गांव को साफ-सुथरा बनाकर पीएम मोदी के संकल्प को गांव वालों ने साकार किया है। 
Tags: 0