सौ साल की उम्र में भी सेहतमंद हैं प्रधानमंत्री की माँ, खाने में पंसद है ये सारी चीजें

सौ साल की उम्र में भी सेहतमंद हैं प्रधानमंत्री की माँ, खाने में पंसद है ये सारी चीजें

18 जून को सौ साल की हो जाएंगी पीएम मोदी की मां हीराबा

पीएम मोदी की मां हीराबा का जन्मदिन 18 जून को है। इसी के साथ हीराबा अपनी जिंदगी के 100वें साल में प्रवेश करने वाली हैं। हीराबा मोदी 100 साल की होने के बाद भी स्वस्थ हैं। वह अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ गांधीनगर में रहते हैं। 99 साल की उम्र में भी बिना किसी सहारे के दौड़ने वाली हीराबा सारा काम खुद करती हैं। तो जानिए 100 साल में भी स्वस्थ रहने का राज।
इस उम्र में भी तंदरुस्त हीराबा के खाने की बात करें वे खासतौर पर घर पर ही खाती हैं। वो खीचड़ी, दाल जैसी चीजों का ज्यादा सेवन करती है। उन्हें लैप्सी बेहद पसंद है। पीएम मोदी जब हीराबा के जन्मदिन पर उनका आशीर्वाद लेने आते हैं तो माँ उनका मुंह लपसी और मिश्री से मीठा करती है। पीएम मोदी जब भी हीराबा के साथ खाना खाते हैं तो भी खाना सदा रहता है। इसमें रोटी, सब्जियां, दाल, चावल और सलाद शामिल हैं।
हीराबा भले ही 100 साल की हो गई हैं, लेकिन 6 महीने पहले गांधीनगर नगर निगम के कहने पर वह खुद वोट डालने स्कूल गई थी और लोकतंत्र के इस त्योहार में हिस्सा लिया था। इतना ही नहीं, कोरोना के समय में जब लोग वैक्सीन लेने को लेकर संशय में थे तो उन्होंने खुद वैक्सीन लेकर समाज के लिए एक मिसाल कायम की।
एक डायटीशियन का कहना है कि 100 साल की उम्र में भी हीराबा बीमारी की कोई समस्या नहीं होती है। उनका स्वास्थ्य सामान्य लोगों से बेहतर है। सादा भोजन स्वस्थ जीवन की निशानी है। वह हमेशा सादा खाना पसंद करते हैं और घर का बना खाना भी। उन्होंने अपना पूरा जीवन एक सरल तरीके से जिया है और वे एक स्वस्थ जीवन जीने का एक आदर्श उदाहरण हैं।

Tags: Gujarat