गुजरात : नर्मदा बांध की सतह 116 मीटर के पार, पानी की मात्रा एक साल तक चलने के लिए पर्याप्त

गुजरात  : नर्मदा बांध की सतह 116 मीटर के पार, पानी की मात्रा एक साल तक चलने के लिए पर्याप्त

सरदार सरोवर की भंडारण क्षमता 712 मिलियन क्यूबिक मीटर है। पानी की मात्रा पिछले तीन साल से कम है लेकिन पानी पर्याप्त है

 राज्य में सोमवार को आधिकारिक तौर पर मानसून आ गया है। प्री-मानसून के भाग रूप में पिछले कुछ दिनों से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी से मध्यम बारिश की संभावना है। इन सबके बीच एक राहत भरी खबर आ रही है। वर्तमान में सरदार सरोवर नर्मदा बांध का स्तर 116.46 मीटर है। बांध की अधिकतम सतह 138.68 मीटर है। उपरवास से 332 क्यूमेक्स पानी मिल रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सरदार सरोवर की भंडारण क्षमता 712 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी है। पिछले तीन वर्षों की तुलना में पानी की मात्रा कम है लेकिन इस मौसम में सरदार सरोवर में पर्याप्त पानी है। इस सीजन में अगर यह 135 मीटर से ऊपर चला जाता है तो रिवरबेड पावर हाउस के सभी टर्बाइनों को चालू कर बिजली उत्पादन बढ़ाया जा सकता है। इसलिए लोगों के इस बार पानी खत्म होने की संभावना नहीं है।
इसी के साथ एक और राहत भरी खबर आई है कि प्रदेश में 30 ऐसे डेम हैं जो 100 साल से भी ज्यादा पुराने हैं लेकिन फिर भी मजबूत स्थित में हैं।  लोकसभा में केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें बताया गया है कि गुजरात में छोटे-बड़े कुल  630 डेम हैं। इनमें से 30 बांध 100 से अधिक वर्ष पूरे हो चुके हैं लेकिन अभी भी मजबूत और सुरक्षित हैं। इसके पीछे कारण यह है कि डेमो का देखरेख और रखरखाव केंद्रीय जल आयोग द्वारा किया जा रहा है। अगर इस देश की बात करें तो देश में 227 बांध ऐसे हैं जो 100 साल पुराने हैं।
डेमो के पुनर्वास और सुधार के लिए केंद्र सरकार को विश्व बैंक से लेकर अन्य देशों से धन प्राप्त होता है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने बांधों के लिए एक सुधार परियोजना भी शुरू की है। इस कार्य के पहले चरण में सात राज्यों में कुल 223 बांधों  की समीक्षा कर सुधार कार्य किए गए हैं। अब दूसरा चरण 12 अक्टूबर 2021 से शुरू हो गया है। फिर इसमें गुजरात समेत 19 राज्यों के 736 डेमो में सुधार किया जाएगा। इसमें गुजरात के सात डेम शामिल हैं।
Tags: 0