गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा केन्द्रीय नागरिकउड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केशोद-मुंबई वाणिज्यिक हवाई सेवा का शुभारंभ कराया

गुजरात   :  मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा केन्द्रीय नागरिकउड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केशोद-मुंबई वाणिज्यिक हवाई सेवा का शुभारंभ कराया

आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को सिद्ध करने के लिए परिवहनसेवा का विकास महत्वपूर्ण : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

केशोद एयरपोर्ट पर विमान सेवा शुरू होने से पर्यटन को वेग मिलेगा
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को जनागढ ज़िले में केशोद हवाई अड्डे पर केशोद से मुंबई के बीच वाणिज्यिक हवाई सेवा का शुभारंभ कराया। इसके साथ ही दोनों महानुभावों ने केशोद हवाई अड्डे पर आधुनिक हवाई सेवाओं का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को सिद्ध करने के लिए परिवहन; विशेषकर हवाई परिवहन का विकास महत्वपूर्ण है।गुजरात का पर्यटन विकास भी परिवहन सेवा के मूल में है। इस संकल्प को उपलब्धि में बदलने के लिए प्रधानमंत्री  नरेंद्रभाई मोदी के नेतृत्व में गुजरात में व्यापक एयर कनेक्टिविटी स्थापित हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की दीर्घदृष्टि के अंतर्गत ग्लोबल वॉर्मिंग के प्रभावों से निपटने के लिए प्राकृतिक संसाधनों का संतुलित उपयोग तथा सौर ऊर्जा के प्रोजेक्ट आज की स्थिति में हमारे लिए उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं। प्रधानमंत्री की विशिष्ट दृष्टि के अंतर्गत देश आगे बढ़ रहा है।
श्री पटेल ने कहा कि केशोद में विमान सेवा शुरू होने से पर्यटन तथा औद्योगिक विकास को वेग मिलेगा। उन्होंने कहा कि ‘आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प में हवाई सेवा की कनेक्टिविटी अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमें केन्द्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है और हमें ‘सबका साथ, सबका विकास तथा सबका विश्वास’ से गुजरात को विकास की और ऊँचाई पर ले जाना है। उन्होंने केशोद एयरपोर्ट पर विमान सेवा शीघ्र शुरू करने को लेकर केन्द्र सरकार; विशेषकर केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार व्यक्त किया।
केशोद-मुंबई के बीच फ़्लाइट शुरू होने के बाद अब केशोद-अहमदाबाद के बीच शुरू होगी विमान सेवा : ज्योतिरादित्य सिंधिया 
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने संबोधन में स्वयं को गुजरात का दामाद बताया। उन्होंने “आज केशोद को विशेष सेवाएँ देनी हैं” कहकर अपना संबोधन आरंभ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी के नेतृत्व में आम आदमी को ध्यान में रखकर ‘उड़े देश का आम आदमी’ के अंतर्गत देश में हवाई सेवाएँ शुरू हो रही हैं। केशोद एयरपोर्ट के आधुनिकीकरण के उद्घाटन अवसर पर श्री सिंधिया ने कहा कि केशोद एयरपोर्ट पर कई वर्षों से सेवाएँ बंद थीं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व व मार्गदर्शन में 25 करोड़ रुपए के ख़र्च से इसका पुनर्निर्माण किया गया है।
केन्द्रीय मंत्री ने गौरव के साथ कहा कि आज केशोद को देश की सांस्कृतिक-औद्योगिक राजधानी के साथ एयर कनेक्टिविटी से जोड़ दिया गया है। उन्होंने घोषणा की कि केशोद-मुंबई के बाद अब आगामी समय में केशोद को अहमदाबाद के साथ भी जोड़ा जाएगा। 
उन्होंने गुजरात को अपने मंत्रालय की ओर से 6 विमान सेवाओं की भेंट देते हुए गुजरात तथा देश में ‘आत्मनिर्भर भारत’ के अंतर्गत प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में चल रहे हवाई प्रोजेक्ट की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि गुजरात को हीरासर तथा धोलेरा में दो नए ग्रीन फ़ील्ड हवाई अड्डे मिलेंगे। गुजरात में अधिक से अधिक आवागमन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अहमदाबाद से अमृतसर, आगरा, राँची तक फ़्लाइट्स शुरू की जाएँगी। इसके अलावा पोरबंदर से दिल्ली के बीच आगामी 27 अप्रैल से विमान सेवा शुरू होगी। इस प्रकार गुजरात के हर क्षेत्र को देश की आर्थिक राजधानी के साथ जोड़ा जा रहा है। श्री सिंधिया ने अपने पूर्वजों के सोमनाथ के साथ नाते तथा महात्मा गांधी व केशोद के इतिहास को याद करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार; विशेषकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय गुजरात के अग्रिम विकास के लिए कटिबद्ध है।
इस अवसर पर  भूपेंद्र पटेल तथा  ज्योतिरादित्य सिंधिया को नई शुरू हुई सेवा से संबंधित बोर्डिंग पास अर्पित किया गया। मुंबई-केशोद के बीच प्राथमिक चरण में सप्ताह में तीन दिन एयर सेवा का लाभ मिलेगा। समारोह में सांसदों ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का सोरठी आतिथ्य परम्परा के अनुसार पगड़ी पहनाकर सम्मान किया। केशोद की संस्थाओं व ब्रह्मकुमारी संस्था द्वारा भी दोनों का स्वागत किया गया।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य में 6 हेलीपोर्ट तथा अमरेली में पायलट ट्रेनिंग स्कूल व एयरक्राफ़्ट का निर्माण होगा : पूर्णेश मोदी
समारोह में उपस्थित राज्य के नागरिक उड्डयन मंत्री पूर्णेशभाई मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में ढाँचागत सुविधाएँ बढ़ रही हैं। साधारण नागरिक भी उड्डयन सेवाओं का लाभ ले सके; इसके लिए सेवाओं की व्यापकता बढ़ रही है। राज्य तथा केन्द्र सरकार समय के साथ चल रही हैं। उन्होंने कहा कि केशोद की एयर कनेक्टिविटी का कार्य तेज़ी से हुआ है।
उन्होंने कहा कि अमरेली में पायलट स्कूल शुरू करने की योजना है। वहाँ एयरक्राफ़्ट का भी निर्माण होगा। सरकार की राज्य की सभी तहसीलों में हेलीपैड बनाने की योजना भी आगे बढ़ रही है। अहमदाबाद, सापूतारा, सोमनाथ, द्वारका, जूनागथ सहित राज्य के सात स्थानों पर हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। अंकलेश्वर, अमरेली तथा मांडवी में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए एयर कारगो परिवहन सेवा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि आगामी महीनों में साबरमती से स्टैच्यू ऑफ़ यूनिट तक सी प्लेन और दूसरे चरण में अहमदाबाद से अंबाजी, सापूतारा, उकाई आदि स्थानों पर सी प्लेन शुरू करने के लिए तकनीकी अभ्यास किया जा रहा है। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव राजीव बंसल ने स्वागत संबोधन में विमान सेवाओं की जानकारी दी तथा संयुक्त सचिव उषा पाधी ने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर सांसद राजेशभाई चुडासमा, रमेशभाई धडुक, राज्य मंत्री देवाभाई मालम, पूर्व केबिनेट मंत्री जवाहर चावडा, विधायक बाबूभाई बोखीरिया, जूनागढ महानगर की महापौर श्रीमती गीताबेन परमार, जूनागढ ज़िला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शांताबेन खटारिया, जूनागढ ज़िला भाजपा अध्यक्ष  किरीटभाई पटेल, पोरबंदर ज़िला भाजपा अध्यक्ष  किरीटभाई मोढवाडिया, जूनागढ महानगर के उप महापौर गिरीशभाई कोटेचा, पूर्व विधायक अरविंद लाडाणी, अलायंस एयर के सीईओ विनीत शूद, जूनागढ़ ज़िला कलेक्टर रचित राज, जूनागढ़ ज़िला विकास अधिकारी मिरांत परीख, जूनागढ ज़िला पुलिस अधीक्षक रवितेजा वासमसेट्टी, अधिकारी, महानुभाव एवं नागरिक आदि भी उपस्थित रहे।
Tags: Keshod