अहमदाबाद : परीक्षा में चोरी का नया जुगाड़ है डिजिटल मास्क; जानिए कैसे एलआरडी परीक्षा में एक भाई साहब पकड़े गए

अहमदाबाद : परीक्षा में चोरी का नया जुगाड़ है डिजिटल मास्क; जानिए कैसे एलआरडी परीक्षा में एक भाई साहब पकड़े गए

रविवार को 10459 पदों के लिए 2.94 लाख उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

गांधीनगर पुलिस ने रविवार को एलआरडी भर्ती परीक्षा दे रहे एक उम्मीदवार के पास से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से लैस एक फेस मास्क जब्त किया । डिवाइस में एक सिम कार्ड और एक माइक्रोफोन था। घटना सेक्टर-7 स्थित पीके चौधरी विमेंस आर्ट्स कॉलेज की है। उम्मीदवार शिवराजसिंह गोहिल अपने दोस्त संजय ढोलिया से बात करने के लिए एक शॉपिंग पोर्टल से खरीदे गए मास्क का उपयोग करते हुए पकड़ा गया था।
पुलिस में दर्ज की गई एफ़आईआर के अनुसार, सेक्टर 7 की पी के चौधरी विमेन्स आर्ट्स कोलेज में परीक्षा के दौरान जब परीक्षा के दौरान परीक्षा खंड में ओब्सर्वर के तौर पर आई चेतना जोशी ने गोहील को खुद में ही कुछ बड़बड़ाते हुये देखा। जब वह उसके पास पहुंची तो उन्हें उसका मास्क कुछ अजीबोगरीब लगा। जिसके चलते जोशी ने उसका मास्क जप्त कर उसे एलआरडी बोर्ड के प्रतिनिधि एम जे झाला को बुलाया और कथित अनियमितता से उन्हें अवगत कराया। जब मास्क की जांच की गई तो उसे मास्क के अंदर माइक्रोफोन से जुड़ा एक सिमकार्ड मिला। जांच में यह भी पता चला की सिम कार्ड बोटाद से जारी किया गया था। 
आरोपी उम्मीदवार विजयसिंह गोहील

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गोहीतल ने करीब एक सप्ताह पहले ही एक ऑनलाइन पोर्टल से डिजिटल मास्क खरीदा था। जिसके बाद उनका एक मित्र उन्हें इसके इस्तेमाल से पास करवाने वाला था। अधिकारियों ने बताया कि मास्क में बिना कोई बटन दबाये ही स्वचालित रूप से कॉल प्राप्त किया जा सकता है। गोहील और उनके मित्र ढोलिया दोनों पर धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश तथा सूचना प्रौद्याओगिकी अधिनिकी के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने गोहील को तो हिरासत में लिया है, पर अब तक ढोलिया फरार है। 
बता दें कि साल 2018 में पेपर लीक होने के बाद एलआरडी की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। जिसके बाद इस साल फिर एक बार एलआरडी के पेपर हुये थे। जिसमें कुल 10459 पदों के लिए रविवार को 2.94 लाख उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा दी थी।