गुजरात : कच्छ-भुज में स्थापित होगा इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन का विनिर्माण संयंत्र

गुजरात  :  कच्छ-भुज में स्थापित होगा इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन का विनिर्माण संयंत्र

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में ट्रिटोन इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल एलएलसी और गुजरात सरकार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए

गुजरात के कच्छ-भुज में इलेक्ट्रिक कामर्शियल वाहन का विनिर्माण संयंत्र स्थापित होगा। इस संबंध में मंगलवार को गांधीनगर में ट्रिटोन इलेक्ट्रिक व्हीकल एलएलसी और गुजरात सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। 10,800 करोड़ रुपए के कुल निवेश के साथ स्थापित होने वाले इस संयंत्र के अंतर्गत ट्रिटोन इलेक्ट्रिक व्हीकल चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान 1200 करोड़ रुपए के निवेश के साथ यह संयंत्र शुरू करेगी। इस संयंत्र के स्थापित होने से लगभग 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे। 
गुजरात सरकार की ओर से उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता और ट्रिटोन इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ से कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हिमांशु पटेल ने एमओयू पर हस्ताक्षर कर उसका आदान-प्रदान किया। ट्रिटोन इलेक्ट्रिक व्हीकल के 645 एकड़ क्षेत्र में आकार लेने वाले इस प्रस्तावित संयंत्र की वार्षिक उत्पादन क्षमता 50 हजार ट्रक की होगी। इतना ही नहीं, कंपनी चेसिस और केबिन, रोबोटिक पेंट शॉप, चेसिस सब असेंबली और क्वालिटी एश्योरेंस तथा मटीरियल टेस्टिंग लैब जैसी इन हाउस सुविधाएं भी स्थापित करेगी। उल्लेखनीय है कि ट्रिटोन इलेक्ट्रिक व्हीकल अमेरीका स्थित कंपनी है, जिसे लिथियम बैटरी सेल और इलेक्ट्रिक व्हीकल कंट्रोलर्स के उत्पादन में खास महारत हासिल है।
ट्रिटोन विश्वस्तरीय सुरक्षा और फंक्शनालिटीज यानी व्यावहारिकता के साथ श्रेष्ठ लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक व्हीकल विकसित कर रही है। ट्रिटोन अमेरिका में इलेक्ट्रिक सेमी ट्रक, एसयूवी, इलेक्ट्रिक सेडान, डिफेंस इलेक्ट्रिक व्हीकल और इलेक्ट्रिक रिक्शा का उत्पादन करती है। अब कंपनी गुजरात के भुज में अपना प्लांट स्थापित करने जा रही है, उस संबंध में उन्होंने गुजरात सरकार के साथ एमओयू किया है। राज्य सरकार इस संयंत्र की स्थापना के लिए आवश्यक अनुमतियां देने और पंजीयन प्रक्रियाओं में मौजूदा नीति-नियमों के अनुसार सहायक बनेगी। 
एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोषी, उद्योग आयुक्त राहुल गुप्ता तथा ट्रिटोन इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 
Tags: