गुजरात : बोर्ड परीक्षा के पहले दिन छात्रों का किया गया फूल और कुमकुम से स्वागत

गुजरात : बोर्ड परीक्षा के पहले दिन छात्रों का किया गया फूल और कुमकुम से स्वागत

आज से कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। कोरोना वायरस के कारण दो साल बाद अब बोर्ड परीक्षा आयोजित होने जा रही है। जिसमें कक्षा 10वीं और 12वीं के मिलाकर तकरीबन 15 लाख छात्र परीक्षा देने जा रहे है। आज पहले दिन सभी छात्रों का उत्साह बढ़ाने के लिए हर परीक्षा सेंटर पर शिक्षकों द्वारा छात्रों को फूल और कुमकुम लगाकर उनका स्वागत किया गया था। 
बोर्ड परीक्षा में छात्रों के साथ-साथ ही उनके अभिभावकों की भी काफी परीक्षा हो जाती है। संतानों को किसी भी तरह की चिंता ना हो उसके लिए माता-पिता परीक्षा केन्द्रों के बाहर खड़े रहते है। सभी परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्ण माहौल में हो उसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा पूरी तैयारी की गई है। परीक्षा के दौरान हर छात्र तथा कर्मचारियों को मोबाइल फोन रखने से मना किया गया है। परीक्षा के दौरान किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने की पाबंदी लगाई गई है। 
बता दें की इस साल गुजरात में कक्षा 10 के 9.64 लाख से अधिक छात्र परीक्षा देने जा रहे है। जबकि 12वीं कक्षा सामान्य प्रवाह के 4.65 लाख से अधिक और 12वीं कक्षा विज्ञान प्रवाह के 1,08,067 उम्मीदवार परीक्षा दे रहे है। कक्षा 10 की बोर्ड की परीक्षा 10 से 1 तथा कक्षा 12वीं के पेपर 3 से 6 के दौरान लिए जा रहे है।

Tags: Gujarat