गुजरात: जानें वरिष्ठ नागरिकों के लिये घर बैठे लेब टेस्ट और सैंपल कलेक्शन की सरकार ने क्या योजना बनाई है

गुजरात: जानें वरिष्ठ नागरिकों के लिये घर बैठे लेब टेस्ट और सैंपल कलेक्शन की सरकार ने क्या  योजना बनाई है

गुजरात में सीनियर सिटीजन के लिए एक अच्छी खबर आई है। अब गुजरात के सीनियर सिटीजन घर बैठे बैठे अपनी जांच करवा सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बताया कि इस सुविधा के लिए सरकार पांच करोड़ रुपये खर्च करने वाली है। साथ ही राज्य के दुर्गम विस्तारों में मोटरसाइकिल आधारित 50 मोबाइल हेल्थ यूनिट शुरू की जाएगी।
आपको बता दें कि विधानसभा अरोग्य विभाग के आग्रह को मंजूरी देते हुए ऋषिकेश पटेल ने बताया कि राज्य भर में टेलीमेडिसिन कंसल्टेंसी के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए प्रयोगशाला परीक्षण नमूना संग्रह योजना शुरू करने के लिए 12240 करोड़ रुपये का प्रावधान स्वीकृत किया गया है। साथ ही अहमदाबाद सिविल अस्पताल के 900 बेड की सुविधा के साथ नवीनीकरण पर 68 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा दक्षिण गुजरात, मध्य और सौराष्ट्र में सिविल मेडिसिटी की तर्ज पर मेडिसिटी लागू की जाएगी। शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए नए सीएचसी और पीएचसी केंद्र शुरू कर 1238 जगह बनाई जाएगी।
राज्य में 80 लाख से अधिक परिवारों को PMJAY-MA योजना के तहत जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा और 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाएगा।  इस वर्ष इस उद्देश्य के लिए 1556 करोड़ खर्च किए जाएंगे। वहीं युवतियों में एनीमिया की व्यापकता आयरन की कमी के कारण होती है। निकट भविष्य में, इन लड़कियों में हीमोग्लोबिन की निगरानी और आयरन की कमी को खत्म करने के लिए उन्हें आयरन सुक्रोज के इंजेक्शन लगाने की योजना शुरू की जाएगी।