गुजरात : प्रधान लिपिक की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न, 1,08,464 परीक्षार्थी हुए परीक्षा में शामिल

गुजरात : प्रधान लिपिक की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न, 1,08,464 परीक्षार्थी हुए परीक्षा में शामिल

माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड ने रविवार को कुल 186 पदों के लिए प्रधान लिपिक वर्ग 3 के प्रथम चरण की लिखित परीक्षा दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित किया गया

माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड ने रविवार को कुल 186 पदों के लिए प्रधान लिपिक वर्ग 3 के प्रथम चरण की लिखित परीक्षा  दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित किया गया। हेड क्लर्क क्लास -3 भर्ती परीक्षा के लिए राज्य भर से लगभग 2,41,400 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इससे पहले हेड क्लर्क क्लास 3 की परीक्षा 12 दिसंबर को हुई थी। जिसमें से 88,000 उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे,लेकिन पेपर लीक के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी।
गृह मंत्री हर्ष संघवी ने खुद स्वीकार किया कि हेड क्लर्क क्लास 3 का पेपर लीक हुआ था। इसके बाद पुलिस की जांच में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जिससे  रद्द किए गए प्रधान लिपिक वर्ग 3 की परीक्षा मार्च में होने की घोषणा की गई।
असित वोरा को  पेपर लीक के कारण माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के लिए कहा गया था और अंत में असित वोरा ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद ए.के. राकेश को माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड का प्रभारी नियुक्त किया गया था।
मंडल द्वारा इस बार होने वाली परीक्षा में कोई कमी न रह जाये इसके लिए सभी तैयारियां पहले से की गई थीं। परीक्षा के चार दिन पूर्व परीक्षा केंद्र के प्राचार्यों को एकत्रित कर परीक्षा व्यवस्था व सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने के साथ ही पेपर लीक की पुनरावृति रोकने के निर्देश दिए गए। कागज के सीलबंद लिफाफे को कब और किसकी मौजूदगी में खोलना है, इसकी सभी प्राचार्यों को जानकारी दी गई थी। 
परीक्षा में किसी भी तरह की अनियमितता को रोकने के लिए इस व्यवस्था को सख्ती से व्यवस्थित किया गया था और सुबह के समय पुलिस द्वारा सभी ज़ेरॉक्स केंद्रों और परीक्षाओं के आसपास की संदिग्ध दुकानों को बंद कर दिया गया था। परीक्षा केंद्र के आसपास न तो अभिभावक और न ही किसी को खड़े होने दिया गया। परीक्षा केंद्र भी उन्हीं स्कूलों को आवंटित किए गए थे, जिनमें सीसीटीवी की सुविधा रही और माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड निगरानी रख रही थी।  अंत में बिना किसी रुकावट के यह परीक्षा पूरी तरह शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई है। वे छात्रों के भविष्य को खतरे में न डालने और पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के लिए बहुत सावधान थे और आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई।
एके राकेश ने कहा कि - माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित प्रधान लिपिक परीक्षा 1 लाख 8 हजार 494 उम्मीदवारों ने दी है। केंद्रीय स्ट्रोक कक्ष की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया था और इस बार पेपर वितरित किए गए, हर चरण में वीडियोग्राफी की गई। उन्होंने यह भी कहा कि एएमआर शीट आज देर रात तक अपलोड की जाएगी।
Tags: