ध्यान दीजिये, इस दिन होगी गुजकेट की परीक्षा

ध्यान दीजिये, इस दिन होगी गुजकेट की परीक्षा

गुजकेट की परीक्षा कक्षा-12 साइंस स्ट्रीम के बाद इंजीनियरिंग जैसे कोर्स के लिए अनिवार्य है।

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) की ओर से गुजकेट की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। ये परीक्षा 18 अप्रैल को होगी। परीक्षा सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। गुजकेट की परीक्षा कक्षा-12 साइंस स्ट्रीम के बाद इंजीनियरिंग जैसे कोर्स के लिए अनिवार्य है।
शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम के बाद डिग्री इंजीनियरिंग, डिग्री फार्मेसी और डिप्लोमा फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वर्ष 2017 से सामान्य प्रवेश परीक्षा के रूप में गुजकेट को अनिवार्य बनाने का प्रावधान पेश किया है। तदनुसार, राज्य में वर्ष 2022 के लिए डिग्री इंजीनियरिंग, डिग्री फार्मेसी और डिप्लोमा फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विज्ञान के छात्रों की गुजकेट परीक्षा सोमवार 18 अप्रैल 2022 को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।
आपको बता दें कि गुजकेट की परीक्षा में भौतिकी (फिजिक्स), रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री), गणित और जीव विज्ञान (बायोलॉजी) के एनसीइआरटी पाठ्यक्रम अनुसार बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते है। फिजिक्स और कैमेस्ट्री के प्रश्न पत्र एक साथ और एक-एक अंक के 80 प्रश्नों के साथ आते है जिसे 120 मिनट में करना होता है जबकि बायोल़जी और गणित के प्रश्न पत्र प्रत्येक विषय के लिए 40 प्रश्नों के साथ अलग-अलग होंगे।  छात्रों को प्रत्येक पेपर 60 मिनट के भीतर पूरा करना होता है। ये प्रश्न पत्र अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में होता है। इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों के लिए, प्रश्न पत्र में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के विषयों पर आधारित प्रश्न होंगे। वहीं फार्मेसी कोर्स के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।
अनुमानित इस साल लगभग १.१० लाख बच्चे इस परीक्षा में उपस्थित रहेंगे जबकि पिछली साल १. ३६ लाख बच्चों ने गुजकेट की परीक्षा दी थी।