गुजरात : 10 करोड़ की लालच में जूनागढ़ के डॉक्टर ने गँवाए 22 लाख रुपये

गुजरात : 10 करोड़ की लालच में जूनागढ़ के डॉक्टर ने गँवाए 22 लाख रुपये

पिछले काफी समय से सायबर क्राइम के कई मामले सामने आ रहे है। पूरी तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल करने ना आने के कारण कई लोग इस सायबर क्राइम का शिकार होते रहते है। हालांकि जूनागढ़ से एक डॉक्टर भी इस तरह का सायबर क्राइम का शिकार होने की बात सामने आ रही है। जूनागढ़ के मशहूर फिजीशियन डॉ पूर्णेदु बूच के साथ 22.81 लाख की धोखाधडी का मामला सामने आया था। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, शहर में 1970 से निजी प्रेक्टिस कर रहे डॉ बूच जो की एम जी रोड पर अपना क्लीनिक चलाते है। उनके संतानों में से एक अमेरिका में डॉक्टर है तो अन्य एक बेटी जामनगर में दाँत की डॉक्टर है। अपनी शिकायत में उन्होंने बताया कि कुछ सालों पहले डॉ बूच को एक मैसेज आया था। इसमें लिखा था कि उनके लंदन की एक बैंक में उनके 1 मिलियन पाउंड पड़े है। जिसे भारतीय बैंक में ट्रांसफर करवाने के लिए उन्हें बैंक मैनेजर जेनसन स्मिथ से संपर्क करने के लिए कहा गया। पहले तो डॉ बूच को खुद भी आश्चर्य हुआ। पर बाद में उन्हें लगा कि उनके किसी रिश्तेदार या मरीज ने उनके नाम पर यह रकम जमा करवाई होगी। जिसके चलते उन्होंने बैंक मैनेजर जेनसन स्मिथ के साथ बात की थी। जिसके बाद रॉबर्ट ब्राउन नाम के शख्स ने उनके साथ बात कर 1 मिलियन पाउंड हासिल करने के लिए कुछ प्रोसेस करने के लिए कहा। 
रॉबर्ट ब्राउन बनकर शख्स ने डॉ बूच को विश्वास में ले लिया और 20 जुलाई 2020 से लेकर 24 दिसंबर 2021 तक विभिन्न 21 बैंक अकाउंट में 175 ट्रांजेक्शन करवा कर कुल 22,81,700 रुपये ट्रांसफर करवा लिए थे। हालांकि बाद में उन्हें शक गया तो डॉ बूच ने अपने पैसे वापिस मांगे। इस पर आरोपियों ने पैसे देने से मना कर दिया। जिस पर डॉ बूच ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई है।