सूरत नगर में गरमी खूब है, ध्यान रखना कहीं लू न लग जाए!

सूरत नगर में गरमी खूब है, ध्यान रखना कहीं लू न लग जाए!

दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है तापमान

गुजरात में भीषण गर्मी का प्रकोप दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। अभी मार्च ख़त्म ही नहीं हुआ कि दिन में राज्य के 7 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया। भुज 41.5 डिग्री के साथ सबसे गर्म शहर बन रहा था जबकि अहमदाबाद में सीजन में पहली बार 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने राज्य के कई स्थानों के लिए अगले 3 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बताया कि आज और कल कच्छ में ऑरेंज-अहमदाबाद, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, राजकोट, पोरबंदर, सुरेंद्रनगर, जूनागढ़ में मंगलवार-बुधवार को येलो अलर्ट रहेगा जबकि गुरुवार को अहमदाबाद, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, सूरत, राजकोट में येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा पानी, ओआरएस, लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी, छाछ पीने की गुजारिश की है। साथ ही बेवजह घर से ना निकलने और अपना ध्यान रखने की बात कही है। अहमदाबाद का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री के साथ सामान्य से 1 डिग्री अधिक रहा।
सूरत में भी हालात ऐसे ही है। आने वाले दिन ज्यादा गर्म हो सकते है। ऐसे में अपना ध्यान रखना अतिआवश्यक है। आरोग्य विभाग लोगों से लगातार पानी, ओआर एस, निम्बू पानी पीने, तरबूज-खरबूजा जैसे फल खाने और अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की सलाह देता है। साथ ही किसी भी तरह की तकलीफ जैसे हरारत, अशक्ति, सर-बदन में दर्द, गला सूखना, चक्कर आने जैसी समस्या पर उचित इलाज करें और अधिक समस्या पर डॉक्टर से मिलें।
Tags: Gujarat